खान-पान के साथ घूमने का भी है इस खूबसूरत जगह पर शानदार इंतजाम

वैसे तो भारत के कई राज्य प्रकृति की खूबसूरती से संपन्न हैं। सैलानी इस सुदंरता के दीदार के लिए दूर –दूर से आते हैं। लेकिन उत्तर भारत में बसे राजस्थान को भले ही नेचर से ज्यादा कुछ न मिला हो पर राज्य की कलाकृतियों और राजाओं के बनाए महलों को करीब से देखने के लिए जरूर आते हैं। राजस्थान एक अविश्वसनीय रूप से सुंदर राज्य है, जो अपने आप में कालातीत आश्चर्य का जीवंत उदहारण है, अगर व्यक्ति यात्रा का पारखी है तो उसे यहां जरूर जाना चाहिए।

राजस्थान की प्राचीन वास्तुकला,परम्परा,खान-पान,गाने, घुमर डांस हर चीज में एक अलग सी बात है, जो भारतीय हो या विदेशी सभी को अपनी ओर आकर्षक करती है।

खान पान में मशहूर

राजस्थान के खान-पान की बात की जाए तो राजस्थान सबसे ज्यादा सबसे मशहूर है. यहाँ की दाल भाटी, बेल गट्टे, रबड़ी, बाजरे की रोटी और लहसुन की चटनी, मावा कचौड़ी और बीकानेर ने रसगुल्लों की बात ही निराली है.

संस्कृति सभ्यता

आप अगर संस्कृति सभ्यता को जानने में रूचि रखते हैं तो राजस्थान राज्य संस्कृति और परंपराओं में आज भी महान समृद्धि का दावा पेश करता है. राजस्थान के स्थानीय लोगों के बीच संगीत और नृत्य अभ्यास भी बहुत ही जीवंत और आकर्षक हैं. यहाँ के लोगों का डांस घुमर है, जो कि इतना अलग होता है जिसको खुद को देखने से नहीं रोक पायेगें.

 

पारंपरिक लिबास

राजस्थान के पारंपरिक कपड़े बहुत ही कलात्मक होते हैं, जिसमें शीशे के काम को देखा जा सकता है. यहां के कपड़े बहुत ही रंगीन होते हैं. और दिखने में बहुत ही खुबसूरत होते है.

रॉयल पर्यटन स्थल

राजस्थान का हर एक भाग पर्यटन की दृष्टि से खूबसूरत है. जयपुर, जोधपुर, उदयपुर और बीकानेर जैसे खूबसूरत शहरों को अपने में समेटने वाले इस राज्य में घूमने से नहीं रोक पाएंगे. इसके अलावा यहाँ बांसवाड़ा, कोटा, भरतपुर, बूंदी, विराट नगर, सरिस्का और शेखावाटी जैसे भी शहर हैं जो आपकी यात्रा को और भी अधिक रोचक और यादगार बनाएंगे.

You May Also Like

English News