खाली पेट गुड़ और जीरे का पानी पीने के 5 बड़े फायदे!

जीरा हर घर में मसालों के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. ये हमारे खाने के स्वाद और खुशबू को बढ़ा देता है. बिना जीरे के तड़के के सब्जी, दाल और रायते का स्वाद फीका सा लगता है. वहीं गुड़ की मिठास से मीठे पकवानों का जायका और भी बढ़ जाता है. जीरा और गुड़ यूं तो हमारे खाने का बहुत ही अहम हिस्सा है लेकिन क्या आपको पता है गुड़ और जीरे का पानी आपको कई बीमारियों से बचा सकता है.खाली पेट गुड़ और जीरे का पानी पीने के 5 बड़े फायदे!

आइए जानें, गुड़ और जीरे का पानी पीने के 5 फायदे…

1. एनीमिया में फायदेमंद:

गुड़ और जीरे का पानी पीने से शरीर में एनीमिया या खून की कमी पूरी होती है. साथ ही यह खून में मौजूद अशुद्धियों को भी दूर करता है.

2. सिरदर्द से दिलाए राहत:

सिरदर्द से परेशान रहते हैं तो गुड़ और जीरे का पानी पीने से आपको जरूर लाभ मिलेगा. साथ ही अगर आपको फीवर है तो यह इससे भी आपको छुटकारा दिलाएगा.

3. इम्यून सिस्टम को करे मजबूत:

जीरा और गुड़ प्राकृतिक गुणों से भरपूर होते हैं जो शरीर के अंदर की गंदगी को साफ करके हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं.

3. पेट के रोग करे दूर:

पेट की समस्याओं जैसे कब्ज, गैस, पेट फूलना और पेट दर्द की समस्याओं में यदि आप गुड़ और जीरे का पानी पीते हैं तो आपको फायदा मिलेगा. साथ ही ये रोग भी धीरे-धीरे खत्म हो जाते हैं. 

4. पीरियड्स की समस्याओं से राहत:

पीरियड्स में होने वाली अनियमितता और पेट में दर्द जैसी परेशानियां में यह पानी पीना बहुत आराम पहुंचाता है.

5. कमर दर्द का बेजोड़ इलाज:

पीठ का दर्द हो या कमर का दर्द गुड़ और जीरे का पानी पीने से आपको इन सभी समस्याओं से निजात मिलती है.

जानें,कैसे बनता है गुड़-जीरे का पानी:

सबसे पहले आप एक बर्तन में दो कप पानी डाल दें और इसमें एक चम्मच गुड़ का चूरा और एक चम्मच जीरे को मिलाकर इसे अच्छी तरह उबाल लें और बाद में इसे किसी कप में डालकर आप इस पानी को पी सकते हैं.

इसका सेवन ऐसे करें:

इस पानी को रोज सुबह खाली पेट एक कप पीने से जल्द फायदा होगा.

You May Also Like

English News