खुल गया डॉ.मुन्ना भाई का ये राज जिसे जानकर हो जायेगे हैरान

आपको संजय दत्त अभिनीत बॉलीवुड फिल्म ‘मुन्ना भाई’ की ‘जादू की झप्पी’ याद ही होगी जिसमे संजय दत्त सिर्फ जादू की झप्पी देकर कई बीमार व्यक्तियों के रोग दूर कर देते हैं और कई को मौत से पहले काफी ख़ुशी पहुंचाते हैं। लेकिन आप उनकी इस जादू की झप्पी को मात्र फिल्म में फिल्माया गया एक सीन समझते होंगे। लेकिन आपको ये नहीं मालूम कि वाकई में जादू की झप्पी में एक जादू होता है।

IPL 2017 कोलकाता टीम में लौट सकते हैं लिन: कैलिस

यह जादू की झप्पी का ही कमाल है कि आप रोते हुए बच्चे को सीने से लगा लेते हैं तो वो तुरंत चुप हो जाता हैं, अगर कोई भावुक हो और आप उसे गले लगा ले तो उसे सुकून मिलता हैं। लेकिन गले लगाने के फायदे यहीं तक सिमित नहीं रहते।

जादू की झप्पी के फायदे

आज हम आपको जादू की झप्पी के कई ऐसे जादू के बारे में बताते हैं जिसे शायद आप जानते तो हैं लेकिन फिर भी कई ध्यान नहीं दिया

डर से छुटकारा: डर सबको लगता हैं पर हर किसी की वजह अलग-अलग होती हैं लेकिन इसका इलाज एक ही होता है, वो हैं गले लग जाना। जब हमें किसी बात से डर लगता हैं और कोई करीबी हमे गले लगा ले तो डर जैसे कहीं गायब ही हो जाता हैं।

थकान: जब आप थके- हारे घर आते है तब ऐसा लगता हैं कि जैसे अब हम एक कदम भी नहीं चल पाएंगे और तभी मां की प्यार भरी झप्पी मिलते ही आपकी थकान कोसो दूर भाग जाती हैं।

दिल के लिए अच्छा: सर्दी के समय आपका शरीर गर्म रहता हैं तब आप किसी को गले लगा लेते हो तो एक पल के लिए आपका दिल धड़कना बंद करता हैं जो कभी-कभी आपके लिए फायदेमंद हैं क्योंकि इससे आपके दिल की मांसपेशिया मजबूत होती हैं।

जिंदगी में सकारात्मकता: गले लगने से आपकी सोच में बदलाव आता हैं आपकी सोच पॉसिटिव हो जाती हैं क्योंकि आपके दिमाग में सकारात्मक प्रतिक्रिया होती हैं। ये गले लगने का एक बहुत बड़ा लाभ हैं।

आत्मविश्वास: इसमें कोई दो राय नहीं है कि गले लगना आपके आत्मविश्वास और मनोबल को बढ़ाता हैं। आत्मविश्वास ही नहीं आपके स्वाभिमान को भी बढ़ाता हैं।

You May Also Like

English News