खुशखबरी: अब यूपी में भी शुरू हो सकती बुलेट ट्रेन!

वाराणसी: गुजराज के अहमदाबाद से मुम्बई के बीच बुलेट ट्रेन की नींव जहां एक और आज पीएम मोदी व जापान के पीएम शिंजो अबे ने रखी। वहीं अब उत्तर प्रदेश में भी बुलेट ट्रेन की शुरुआत के बारे में चर्चा होने लगी है। वाराणासी से दिल्ली के बीच बुलेट ट्रेन चलाये जाने को लेकर अध्यन शुरू हो गया है।


वाराणसी से दिल्ली तक बुलेट ट्रेन चलाने की योजना है। इसके लिए अध्ययन शुरू हो गया है। यह जानकारी संचार एवं रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने बुधवार को दी। उन्होंने बीएचयू में एक समारोह के दौरान पत्रकारों से बात की। राज्यमंत्री ने बताया कि वाराणसी- दिल्ली बुलेट ट्रेन कॉरिडोर पर अध्ययन चल रहा है।

अध्ययन के बाद इस पर काम शुरू होगा। सिन्हा ने पं.दीनदयाल उपाध्याय के एकात्मवाद के सिद्धांत को भी साझा किया। सेमिनार के बाद सिन्हा ने कहा कि अहमदाबाद में गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के पीएम शिंजो अबे की मौजूदगी में अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन कॉरिडोर के लिए भूमि पूजन होगा।

बताया कि एक लाख पांच हजार करोड़ रुपये की धनराशि से बनने वाले अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन कॉरिडोर में जापान का बड़ा सहयोग है। इस कॉरिडोर के लिए इतने न्यूनतम दर पर जापान की ओर से ऋ ण दिया गया है कि इसे अनुदान कह सकते हैं।

उन्होंने बताया कि कॉरिडोर का काम जापान की कार्यदायी संस्था जायका करा रही है। जापान में जायका की ओर से रेलवे में कराया गया काम गुणवत्तापूर्ण है। उसकी ओर से कराए गए रेलवे प्रोजेक्ट में पिछले 50 साल से कोई हादसे नहीं हुए हैं।

 

You May Also Like

English News