खुशखबरी: अब हर लोन मिलेगा फ्री देगा SBI

500 और 1,000 रुपये के पुराने नोटों को चलन से बाहर करने के सरकार के फैसले से बैंकों में नकदी की ‘बरसात’ हो गई है। जल्‍द ही इसका फायदा आम लोगों को भी मिल सकता है और ऐसा होगा फ्री लोन के रूप में। जी हां बैंक जल्द ही लोन पर ब्याज खत्म कर सकता है। एक अनुमान के मुताबिक, अभी तक बैंकों के पास 11 लाख करोड़ रुपये जमा हो गए हैं।

sbi-logo

PM मोदी सबसे बड़ा ऐलान: 25 नंवबर के बाद लोगों के खाते में भेजूंगा करोड़ों रुपये

कस्‍टमर्स को मिलेगा फायदा

नोटबंदी के बाद लोग कैश जमा कराने बैंकों की तरफ भाग रहे हैं। बैंकों के पास इससे इतना कैश जमा हो रहा है कि उन्होंने डिपॉजिट रेट्स में कटौती शुरू कर दी है। इसके बाद लोन सस्ते होंगे। इससे रिजर्व बैंक की लंबे समय से चली आ रही यह शिकायत भी दूर हो जाएगी कि बैंक उसके रेट कट का पूरा फायदा कस्टमर्स को नहीं दे रहे हैं। दिल्ली और दूसरी कई जगहों पर बैंकों के पास बुधवार को कैश खत्म हो गया, लेकिन कुछ शहरों में बैंक ब्रांचों के बाहर की लाइन छोटी होने की खबरें भी आईं।
 इकॉनमी की हालत सुधरेगी
भारतीय स्‍टेट बैंक (एसबीआई) ने एक साल से 455 दिनों के डिपॉजिट रेट को घटाकर 6.90 पर्सेंट कर दिया है। उसने इसमें 0.15 पर्सेंट की कटौती की है। वहीं, बैंक ने 211 से एक साल के डिपॉजिट के लिए डिपॉजिट रेट को पहले के 7 पर्सेंट पर बनाए रखा है। यह उन लोगों के लिए अच्छी खबर नहीं है जो बैंकों में पैसे जमा करा रहे हैं, लेकिन इससे कुछ ही हफ्तों में लोन सस्ते होने लगेंगे। इससे इकनॉमी को बूस्ट मिलेगा, जिससे जीडीपी ग्रोथ बढ़ेगी।
 

You May Also Like

English News