खुशखबरी: टूरिज्म इंडस्ट्री को मिलेगा बूस्ट, सरकार दे सकती है टैक्स में छूट

केंद्र सरकार इस बार के बजट में टूरिज्म इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए कई तरह के टैक्स में छूट देने का ऐलान कर सकती है। इसके लिए इंसेंटिव, एयरलाइंस, टूर ऑपरेटर्स को बढ़ावा देने के लिए कई सारे ऐलान किए जाने की संभावना है। 

हर साल 10 फीसदी की ग्रोथ से बढ़ रहा टूरिज्म सेक्टर
वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, भारत में टूरिज्म सेक्टर हर साल 10 फीसदी की ग्रोथ से बढ़ रहा है। एयरलाइन रूट्स पर नए डेस्टिनेशन की घोषणा के बाद से इसके और बढ़ने की संभावना है। इस क्षेत्र से करीब 40 मिलियन लोग फिलहाल जुड़े हुए हैं और अगले 10 सालों में इसमें 10 मिलियन और लोगों के जुड़ने की संभावना है। 

इन कंपनियों को होगा ज्यादा फायदा
मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक, बजट में सबसे ज्यादा फायदा इंडिगो, जेट एयरवेज, ताज महल होटल और ओबेरॉय होटल समूह को होगा। वित्त मंत्री अरुण जेटली टूरिज्म इंडस्ट्री को फायदा देने के लिए कॉर्पोरेट टैक्स, होटल के निर्माण पर टैक्स इंसेंटिव और नई टूरिस्ट ट्रेनों के लिए ज्यादा फंड देने के लिए घोषणा कर सकते हैं। इसके अलावा नए टूरिस्ट डेस्टिनेशन के लिए सड़कों के निर्माण के लिए भी ज्यादा फंड मिलने की संभावना है। 

टूर ऑपरेटर्स को भी मिलेगा फायदा
बजट में बड़े टूर ऑपरेटर्स में शुमार कॉक्स एंड किंग, थॉमस कुक आदि को भी फायदा मिलने की संभावना है। इसके साथ ही फाइव और सेवन स्टार होटल पर लगने वाले 28 फीसदी जीएसटी को भी कम किए जाने की घोषणा की जा सकती है।  

 

You May Also Like

English News