बड़ी खुशखबरी: पासपोर्ट बनवाने की सोच रहे हैं तो जरुर पढ़े ये खबर…

अगर आप पासपोर्ट बनवाने की सोच रहे हैं तो अब आपके लिए अच्छी खबर है। विदेश मंत्रालय अगले महीने से एक महत्वकांक्षी योजना शुरू करने जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत आम लोग देश के कुछ चुनिंदा पोस्ट ऑफिस में पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकेंगे। सरकार का ऐसा करने का मकसद देशभर के पासपोर्ट ऑफिस में बढ़ते भार को कम करना है साथ ही आम लोगों की परेशानी को देखते हुए ये फैसला लिया गया है।

बड़ी खुशखबरी: पासपोर्ट बनवाने की सोच रहे हैं तो जरुर पढ़े ये खबर...

बड़ी खबर: मोदी के गढ़ से भारत को धुआं करने की साजिश में पाकिस्‍तानी, लाशों का ढेर लगाने के लिए भेजा दूत

पहले चरण में ये कुछ राज्यों के पोस्ट ऑफिस में शुरू की जाएगी। जिसमें राजस्थान, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, कर्नाटक और झारखंड के साथ कुछ अन्य राज्य भी शामिल हैं।

ब्रेकिंग न्यूज़: जब आतंकियों के घर पर सेना ने किया हमला तो कश्मीरीयों ने दिया आतंकियों का साथ, देखें वीडियो

विदेश मंत्रालय ने मामले में जानकारी देते हुए कि सारी व्यवस्थाएं पूरी करने के बाद ये मार्च के पहले हफ्ते से काम शुरू हो जाएंगे। बता दें कि वर्तमान में देशभर में कुल 89 पासपोर्ट सेवा केन्द्र हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने मामले में जानकारी देते हुए कि साल 2016 तक सरकार को 1.15 करोड़ पासोपोर्ट की अर्जी मिली है।

राजस्थान में पासपोर्ट का सेवा केन्द्र कोटा, जैसलमेर, बिकानेर, झुनझुनु और झालावार में होगा। पश्चिम बंगाल में असानसोल, नादिया, नोर्थ दिनाजपुर में पासपोर्ट केंद्र होगा। वहीं, झारखंड में जमशेदपुर, धनबाद और देओघर में पासपोर्ट बनाए जा सकेंगे। विदेश मंत्री ने सुषमा स्वराज ने कहा कि 31 मार्च, 2017 से पहले प्रथम चरण के पासपोर्ट ऑफिस काम करने लगेंगे।

You May Also Like

English News