खुशखबरी: मेट्रो स्टेशन से अब घर तक जाने के लिए मिलेगा जीपीएस और सीसीटीवी कैमरा लगा ई-रिक्‍शा

मेट्रो स्टेशन से अब बाहर आने के बाद आपको घर जाने के लिए सड़क पर जाकर वाहनों की तलाश नहीं करनी पड़ेगी। दिल्ली मेट्रो स्टेशनों से लास्ट माइल कनेक्टविटी के लिए ई-रिक्शा चला रही है।खुशखबरी: मेट्रो स्टेशन से अब घर तक जाने के लिए मिलेगा जीपीएस और सीसीटीवी कैमरा लगा ई-रिक्‍शा

जानिए इस खास कार ने जीता है दुनिया की सबसे खूबसूरत कार होने का खिताब

सोमवार को इसकी शुरुआत एनसीआर के गाजियाबाद में आने वाले वैशाली मेट्रो स्टेशन से पांच ई-रिक्शा के साथ की गई है। डीएमआरसी के एमडी मंगू सिंह ने मेट्रो भवन में आयोजित कार्यक्रम में इसे हरी झंडी दिखाई। हालांकि इस सुविधा के लिए यात्रियों को ई-रिक्शा का न्यूनतम दस रुपये किराया चुकाना होगा।

इस मौके पर मंगू सिंह ने कहा कि मेट्रो प्रदूषण रहित सफर कराती है। उसकी कोशिश होती है कि उसका हर कदम उसी दिशा में बढ़े, इसलिए मेट्रो ने पर्यावरण दिवस पर वैशाली से इसकी शुरुआत की है।
10 मेट्रो स्टेशनों पर 610 ई-रिक्शा
उनके मुताबिक, अगले एक वर्ष में नोएडा और गाजियाबाद के 10 मेट्रो स्टेशनों पर 610 ई-रिक्शा के साथ इस योजना को आगे बढ़ाएंगे, जिससे लोग निजी कार छोड़कर मेट्रो स्टेशन आएं। मेट्रो अधिकारियों के मुताबिक, अगर यह एनसीआर में सफल रहा तो इसे दिल्ली में भी शुरू किया जाएगा।
डीएमआरसी अधिकारियों के मुताबिक, फरीदाबाद और गुरुग्राम के स्टेशनों पर भी जल्द ही इस सुविधा की शुरुआत होगी। यह ई-रिक्शा मेट्रो स्टेशन के 3 से 4 किलोमीटर की रेंज में आने वाले इलाके को कवर करेगा।
ई-रिक्शा को सुरक्षित बनाने के लिए उसमें जीपीएस और सीसीटीवी कैमरा भी लगाया गया है। ई-रिक्शा को चार्जिंग के साथ जहां संभव होगा, पार्किंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। मेट्रो ने यात्रियों को असुविधा होने पर शिकायत और सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर 011-39595468 नंबर भी जारी किया है।

You May Also Like

English News