खुशखबरी: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का किडनी ट्रांसप्लांट सफल रहा

पिछले कई दिनों से अस्पताल में भर्ती विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का शनिवार को किडनी ट्रांसप्लांट हुआ। देश भर से उनके लिए दुआएं आ रहीं थीं। एम्स के सूत्रों के मुताबिक सुषमा स्वराज की सर्जरी करीब 5 घंटे तक चली। जानकारी के मुताबिक सुषमा स्वराज को किडनी देने वाला व्यक्ति उनका संबंधी नहीं है।

113962-sushma-swaraj

बड़ी खबर: पाकिस्तान में आतंकी हमला, खून से लथपथ देश

इस ट्रांसप्लांट में एम्स के निदेशक एमसी मिश्रा, वीके बंसल और संदीप अग्रवाल सहित देश के कई प्रख्यात सर्जन शामिल थे। अस्पताल के अधिकारियों के मुताबिक, इसके लिए आधिकारिक स्वीकृति ले ली गई थी। सर्जरी शनिवार सुबह 9 बजे शुरू होकर दोपहर 2:30 बजे तक चली। इसके बाद विदेश मंत्री को आईसीयू में शिफ्ट कर दिया गया।

चीन में हाहाकार: फाइटर पायलट्स को सुखोई उड़ाने की ट्रेनिंग देगी मोदी सरकार !

इससे पहले, चिकित्सकों ने कहा था कि प्रत्यारोपण से पहले की जाने वाली सारी मेडिकल प्रक्रियाएं जैसे क्रॉसमैच और कई तरह की रक्त-प्रतिरक्षा जांच पहले ही कर ली गई थी और किडनी देने वाले और लेने वाले दोनों को ही ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया के लिए स्वस्थ पाया गया था।  सुषमा के स्वास्थ्य पर नजर रखने के लिए ट्रांसप्लांट सर्जरी करने वाले सर्जनों के अलावा, अन्य विभागों के डॉक्टरों के एक दल का गठन किया गया था, क्योंकि सुषमा स्वराज को मधुमेह की गंभीर शिकायत थी।

You May Also Like

English News