खुशखबरी, शताब्दी में सफर करने वालों को फ्री में मिलेंगी ये सुविधाएं

रेलवे यात्रियों की सुविधाओं पर लगातार ध्यान दे रहे मंत्रालय ने पैसन्जर्स को एक और सुविधा दी है. नई सुविधा के बाद अब यदि आप दिल्ली-अमृतसर स्वर्ण शताबदी में सफर करते हैं तो आपकी यात्रा पहले से ज्यादा मजेदार होगी. रेलवे की तरफ से इस ट्रेन की सुविधाओं को पहसे से अपग्रेड किया गया है. अब इस ट्रेन में और अधिक आरामदायक सीटें, शानदार इंटीरियर, मॉड्यूलर टॉयलेट्स की फेसिलिटी दी गई है. इन सभी सुविधाओं के लिए यात्रियों को कोई अतिरिक्त भुगतान भी नहीं करना होगा.खुशखबरी, शताब्दी में सफर करने वालों को फ्री में मिलेंगी ये सुविधाएं

‘ऑपरेशन स्वर्ण’ के तहत मिलेंगी सुविधाएं
रेलवे की तरफ से ये सभी सुविधाएं यात्रियों को ‘ऑपरेशन स्वर्ण’ के तहत दी गई हैं. इसके तहत रेलवे देशभर में बड़े रूट पर चलने वाली सभी 15 शताब्दी और 14 राजधानी एक्सप्रेस में सुविधाओं को अपग्रेड कर रहा है. दरअसल रेलवे की दोनों प्रीमियम ट्रेनों को ‘गोल्ड स्टैंडर्ड’ बनाने की कोशिश है. ऑपरेशन स्वर्ण को सरकार ने 2017 में शुरू किया था. रेलवे मिनस्ट्री की तरफ से शताब्दी और राजधानी एक्सप्रेस को अपग्रेड करने के लिए एक ट्रेन पर 50 लाख रुपये का खर्च किया जा रहा है.

पहले से आरामदायक होगा सफर
इस बदलाव के बाद दिल्ली- अमृतसर शताब्दी एक्सप्रेस ऑपरेशन स्वर्ण के तहत पहले से ज्यादा आरामदायक होने वाली पहली ट्रेन होगी. रेलवे की तरफ से किए जाने वाले इस बदलाव का मकसद यात्रियों को पहले से ज्यादा सुविधा और आरामदायक सफर देना है. शताब्दी और राजधानी एक्सप्रेस को 10 मानकों पर अपग्रेड किया जा रहा है. इसमें ऑनबोर्ड सफाई, शानदार इंटीरियर, प्लश फिटिंग के साथ मॉड्यूलर टॉयलेट, सुरक्षा, संरक्षा, ट्रेनों के चलने का समय और ऑनबोर्ड इंटरटेनमेंट की सुविधा शामिल है.

7 अप्रैल से सुहाना होगा सफर
नई सुविधाओं के साथ आप दिल्ली-अमृतसर स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रेस में 7 अप्रैल सफर कर सकेंगे. ट्रेन के सभी 18 कोच को अंदर और बाहर दोनों तरफ से अपग्रेड किया गया है. उत्तर रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि इस मंडल में चलने वाली सभी शताब्दी और राजधानी एक्सप्रेस में जल्द ही सीसीटीवी कैमरे और जीपीएस की सुविधा भी दी जाएगी. 7 अप्रैल को दिल्ली-अमृतसर स्वर्ण शताब्दी में आपको ये सभी सुविधाएं मिलेंगी.

स्वर्ण शताब्दी की नई सुविधाएं

  • ट्रेन के बाहरी लुक को विनाइल-रैपिंग के साथ खूबसूरत बनाया गया है.
  • ट्रेन के अंदर एंट्री करते ही खूबसूरत दरवाजे, गैंग-वे और टॉयलेट के अंदर पहले से बेहतर देखने को मिलेगा.
  • जीपीएस युक्त पैसेंजर अनाउसमेंट एंड इनफारमेशन सिस्टम. ट्रेन में शांत म्यूजिक भी सुनाई देगा.
  • ऊर्जा संरक्षण और बेहतर प्रकाश के लिए ट्रेन में एलईडी लाइट का प्रयोग किया गया.
  • कोच के बाहर गंतव्य स्थान को दिखाने वाले साइन-बोर्ड और कोच नंबर का लुक भी बदला गया है.
  • कोच के अंदर नई पेंटिंग्स और तस्वीरें लगाई गई हैं.
  • ट्रेन के पैंट्री-एरिया में शेल्फ को बेहतर बनाया गया है. स्टोरेज के लिए अब ज्यादा जगह होगी.
  • टॉयलेट की साफ-सफाई के लिए दरवाजों पर लगी सूचना प्रणाली को अपग्रेड किया गया है.
  • ट्रेन के सभी कोच में अब मॉड्यूलर टॉयलेट होंगे. 

You May Also Like

English News