खुश होने का एक तरीका- ये भी है

कभी जिंदगी में ऐसा होता है, हम उदास होते है और ख़ुशी तलाशते है. मगर जिंदगी में कई चीजे ऐसी है जिसे जान कर हम खुश हो सकते है. जरूरी नहीं खुश होने की कोई वजह हो. इसके लिए जरूरी नहीं कि आप कुछ बड़ा करे, छोटी-छोटी चीजे ही बहुत कुछ आपको दे सकती है. इसके लिए अपने बारे में एक कहानी लिखे, जिस समय आप अपने सबसे अच्छे दौर में थे, जरूरी नहीं कि यह जीवन में बदलाव लाने वाली कोई घटना हो, किन्तु जीवन के बीच की कोई एक शानदार शुरुआत होनी चाहिए.खुश होने का एक तरीका- ये भी है

इसे सप्ताह में एक बार जरूर पढ़े, उस समय खुद से जरूर सवाल करे कि जिस समय मै अच्छा था तब मेरी व्यक्तिगत ताकत क्या थी. उस समय दूसरों के लिए आप किस तरह के इंसान थे. अपना जवाब जरूर इसमें लिखे. सोने जाने से पहले उस दिन की तीन ऐसी बातें जरूर लिखे जो असल में बेहतर हुई हो. उन सारी घटनाओ से जन्मे सवालों के जवाब जरूर सोचे. अपना ध्यान जीवन के खूबसूरत पहलुओं पर लगाए.

ऐसा व्यक्ति जिसने आपके लिए कुछ अच्छा किया हो, उसे शुक्रिया अदा करना न भूले. ऐसा व्यक्ति जो आपकी बेहतरी चाहता हो, उसे उसकी अहमियत जरूर बताएं. ऐसा करने से दोनों ही इस पल की ख़ुशी को अपनी जिंदगी का अंग बनाना चाहेंगे.

 

You May Also Like

English News