खूबसूरत आँखों को सेहतमंद रखने के लिए अपनाएं ये योग

हमारी आँखे ही तो होती है जो इस दुनिया को हमारे लिए खूबसूरत बनाती है, और जब इन्ही आँखो को पलकें ढक ले, तो एक ही पल में खूबसूरत सी ये दुनिया ओझल हो जाती है. उसी तरह कई बीमारियां होती है जो उम्र और लापरवाही की वजह से हमारी आँखों से इस खूबसूरत दुनिया को ओझल कर देेती है. आज लोग सेहत को लेकर जागरूक ज़रूर हुए है लेकिन अपने वजन और भोजन का ख्याल रखने के चक्कर में अपने विज़न का ख्याल रखना भूल जाते है.खूबसूरत आँखों को सेहतमंद रखने के लिए अपनाएं ये योग….तो इसलिए नंबर 13 से लोगों को होती है टेंशन

जानिए कुछ ऐसे योग एक्सरसाइज के बारे में जो आपकी इन खूबसूरत आँखों को सेहतमंद रखने में आपकी मदद करेंगे- 

1. त्राटक आसन- 

इस आसन में किसी बिंदु पर अपलक दृष्टि से देखा जाता है. ये बिंदु मोमबत्ती की लौ भी हो सकती है. बस इस बात का यहां ध्यान रखना होता की त्राटक आसन करते वक़्त कमरे में कूलर, पंखा आदि बंद हो. यह आसन सूर्योदय के 30 मिनट बाद तक या सूर्यास्त के 30 मिनट पहले तक सूरज को देखते हुए किया जा सकता है. आँखों की रोशनी बढ़ाने में त्राटक बहुत लाभकारी साबित होता है. इस क्रिया को करते समय आपको यह भी ध्यान रखना हैं कि आप अपनी पलकों को बार-बार न झपकाए. इस क्रिया को करते वक्त आँखों से पानी आ सकता है लेकिन इसमे कोई घबराने वाली बात नहीं है.

2. जिव्हा मुद्रा आसन-

इस आसन में सबसे पहले अपने मुंह को बंद कर जीभ को ऊपरी तालू से चिपकना होता है. उसके बाद आप मुंह को जितना हो सके खोलें. फिर अपना पूरा ध्यान नाक के ऊपरी हिस्से पर लगाएं. साँसे सामान्य रूप से लेते रहिए. इस क्रिया से आपका रक्तसंचार सुधरेगा, साथ ही साथ ये आसन थायरॉइड और पैराथायरॉइड ग्लैंड भी स्वस्थ करेगा. जिससे आपका ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल मे रहेगा. यह आसन चेहरे की सुंदरता बढ़ाने में भी लाभदायक है.

3.सिंह मुद्रा आसन-

ज़मीन पर बैठे और अपनी दोनों हथेलियों को घुटने पर दबाकर रखे और शरीर को थोड़ा आगे की तरफ लाएं. सांस छोड़ते हुए जीभ को बाहर निकालें और ठोडी को जीभ से छुएं, इस वक़्त मुँह खुला रखें और अपनी आंखों से आज्ञा चक्र को देखने की कोशिश करें. सामान्य रूप से मुँह या नाक से सांसे लें. यह आसन चेहरे की खूबसूरती बढ़ाता है साथ ही साथ आंखों की रोशनी भी बढ़ाता है.

You May Also Like

English News