अगर चाहिए गंजेपन से छूटकारा, तो जरुर अपनाये ये 5 अचूक उपाय

गंजेपन की समस्या इन दिनोंदिन तेजी से बढ़ती जा रही है। उम्रदराज के व्यक्तियों में ही नहीं युवाओं में भी गंजेपन की समस्या देखी जा रही है। प्रदूषण के अलावा बदलती लाइफस्टाइल के कारण व्यक्ति के व्यस्त रहने से खानपान अव्यवस्थित होना भी गंजेपन का प्रमुख कारण है। आज हम आपको इससे छुटकारा पाने के 5 अचूक उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप गंजेपन से मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं। आप इन उपायों को अपनाइएं, और देखिए वो दिन जल्द आएंगे जब आपके सिर पर भी लहराते हुए बाल नजर आएं।

अगर चाहिए गंजेपन से छूटकारा, तो जरुर अपनाये ये 5 अचूक उपाय

ये हैं गंजेपन की समस्या दूर करने के 5 उपाय

प्याज का रस

गंजे सिर पर बाल लाने के लिए प्याज का रस सबसे कारगर औषधि है। ताजे प्यास का रस निकालकर उसे कपडे़े से अच्छी तरह छान लें। इसके बाद इस रस को सिर पर उस स्थान पर लगाएं, जहां गंजापन है। 15-20 मिनट बाद आप सिर धो सकते हैं। इस तरह कुछ दिन प्रयोग करने से आपके सिर पर नए बाल उगने लगेंगे। यदि आपके बाद झड़ रहे हैं तो वो भी झड़ना बंद हो जाएंगे।

कढ़ी पत्ता

कढ़ी पत्ता गंजापन से राहत दिलाने में काफी सहायक है। आमतौर पर इसे मीठा नीम भी कहा जाता है। कढ़ी पत्ता को नियमित रूप से खाने में उपयोग करने से भी व्यक्ति का गंजापन मिटता है। कढ़ी पत्तों का नारियल के तेल में उबालकर उस तेल की मालिश करने से बालों घने व काले हो जाते हैं। नियमित रूप से मालिश से धीरे-धीरे नए बाल उगने लगते हैं।

ये भी पढ़े: कैबिनेट में फेरबदल पर जेटली ने दिया बड़ा बयान, कहा- हर मंत्री और मंत्रालय पर है PM मोदी की निगरानी

कलौंजी का तेल

आमतौर पर रसोई में प्रयोग होने वाली कलौंजी बहुत की गुणकारी औषधि है। कलौंजी का तेल नियमित रूप से बालों में लगाने से सिर में नए बाल उगने लगते हैं। बाजार में कलौंजी का तेल तैयार मिलता है। कलौंजी का तेल बालां के लिए रामबाण औषधि है। कलौंजी के तेल को नारियल के तेल में समान मात्रा में मिलाकर भी प्रयोग किया जा सकता है।

आंवला व नींबू

आंवला व नींबू का रस सिर में जिस स्थान पर गंजापन आ गया है, उस स्थान पर नियमित रूप से लगाने से बाल फिर से उगने लगते है। प्रतिदिन नहाने से पूर्व आंवला व नींबू का रस समान मात्रा में लेकर सिर में अच्छी तरह मालिश करें। रस सिर में लगाने के 15-20 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद स्नान कर लें। आपको सिर में कोई शैम्पू व साबून लगाने की आवश्यकता नहीं है। आंवला व नींबू बालों को मुलायम व रेशमी बना देते है।

ये भी पढ़े: आज केंद्र सरकार ले सकती है बड़ा फैसला, श्रमिकों का दोगुना वेतन होने की संभावना

मेहंदी से मिटाएं गंजापन

यह बात आपको अजीब लग सकती है। लेकिन ये बात 100 प्रतिशत सही है कि मेहंदी से बालों को पोषक तत्व मिलते है। मेहंदी बालों को स्वस्थ रखने के साथ ही बालों को हैल्दी करने व गंजापन मिटाने में सहायक है। आपको मेहंदी में पानी के स्थान पर आंवला का रस मिलाना है। इसके बाद अपने सिर में अच्छी तरह मेहंदी लगा लें। याद रखें कि मेहंदी नेचुरल हो। इसके सूखने के बाद सिर धो ले। सप्ताह में दो-तीन बार सिर में मेहंदी लगाने से आपके सिर पर फिर से बाल दिखाई देने लगेंगे।

loading...

You May Also Like

English News