‘गरीब राज्य’ बिहार के 28 में 22 मंत्री करोड़पति, संपत्ति के मामले में बेटे से गरीब हैं CM नीतीश

बिहार देश के गरीब राज्यों में एक है लेकिन यहां के मंत्री करोड़पति हैं. बिहार में नीतीश कुमार की सरकार में 28 में से 22 मंत्री ऐसे हैं जो करोड़पति हैं. खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी भी करोड़पति हैं. संपत्ति की सालाना घोषणा में ये बात सामने आई है. खास बात ये कि सीएम नीतीश कुमार के पास अपने बेटे से कम संपत्ति है तो वहीं उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी संपत्ति के मामले में अपनी पत्नी से पीछे हैं.'गरीब राज्य' बिहार के 28 में 22 मंत्री करोड़पति, संपत्ति के मामले में बेटे से गरीब हैं CM नीतीश

संपत्ति की घोषणा के मुताबिक नीतीश कैबिनेट में बीजेपी के सुरेश कुमार शर्मा सबसे अमीर मंत्री हैं. सुरेश कुमार शर्मा के पास 10 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है. सुरेश कुमार शर्मा बिहार के शहरी विकास और आवास मंत्री हैं. नीतीश सरकार के मंत्री और बीजेपी विधायक राणारंधीर के पास सबसे कम 23.10 लाख की संपत्ति है. इतना ही नहीं बिहार के मंत्रियों के पास हथियार भी हैं. नीतीश सरकार के छह मंत्रियों ने बताया कि उनके पास लाइसेंस वाले हथियार हैं.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने साल 2011 में ही सभी मंत्रियों को संपत्ति का सालाना ब्यौरा देना अनिवार्य कर दिया था.

सीएम नीतीश कुमार के पास 57 लाख रुपये की प्राइवेट प्रॉपर्टी है, इसमें दिल्ली के द्वारका स्थित एक फ्लैट भी शामिल है. लेकिन अगर उनके बेटे निशांत की संपत्ति को जोड़ दिया जाए तो नीतीश कुमार भी करोड़पति हैं. अंग्रेजी अखबार द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक सीएम नीतीश के नौ गायें और सात बछड़ें हैं, जिनकी कीमत 1.45 लाख रुपये है. इसके अलावा उनके पास फोर्ड इकोस्पॉर्ट्स कार है, जिसकी कीमत 11.32 लाख है.

संपत्ति के ब्यौरे के मुताबिक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बेटे निशांत कुमार के पास 2.37 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है. निशांत के बैंक खाते और दूसरे चल संपत्ति 1.18 करोड़ रुपये से ज्यादा हैं. उनके पास एक कार भी है, जिसकी कीमत छह लाख से ज्यादा है.

वहीं उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार के पास लगभग 94.92 लाख रुपये की संपत्ति है. इसके अलावा उनकी पत्नी जेसी जॉर्ज के पास 1.35 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है. सुशील कुमार मोदी की पत्नी लेक्चरर हैं. संपत्ति के ब्यौरे के मुताबिक सुशील कुमार मोदी के पास एक स्विफ्ट मिलेनियम कार है.

You May Also Like

English News