गर्भावस्था में भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन

जब एक महिला गर्भवती होती है तो डॉक्टर से लेकर घर के बड़े बुजुर्ग भी उसे यही सलाह देते हैं, कि वह पौष्टिक आहार का सेवन करें. जिससे मां और बच्चा दोनों स्वस्थ रहें. गर्भावस्था के दौरान अधिकतर महिलाओं का मूड बदलता रहता है. जिसके कारण वह अपनी डाइट पर कंट्रोल नहीं रख पाती हैं. कई महिलाओं की को गर्भावस्था के दौरान चटपटा खाने की इच्छा होती है. जिसके कारण वह कुछ भी चटपटा मसालेदार खा लेती हैं, जिससे मां और बच्चे दोनों की सेहत को नुकसान हो सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें गर्भावस्था में नहीं खाना चाहिए. जब एक महिला गर्भवती होती है तो डॉक्टर से लेकर घर के बड़े बुजुर्ग भी उसे यही सलाह देते हैं, कि वह पौष्टिक आहार का सेवन करें. जिससे मां और बच्चा दोनों स्वस्थ रहें. गर्भावस्था के दौरान अधिकतर महिलाओं का मूड बदलता रहता है. जिसके कारण वह अपनी डाइट पर कंट्रोल नहीं रख पाती हैं. कई महिलाओं की को गर्भावस्था के दौरान चटपटा खाने की इच्छा होती है. जिसके कारण वह कुछ भी चटपटा मसालेदार खा लेती हैं, जिससे मां और बच्चे दोनों की सेहत को नुकसान हो सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें गर्भावस्था में नहीं खाना चाहिए.   1- पारा बहुत ही जहरीला पदार्थ होता है. मछलियों में पारे की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जिन मछलियों में पारे की मात्रा अधिक होती है उन मछलियों को गर्भवती महिलाओं को नहीं खाना चाहिए. अधिक पारे वाली मछलियां जैसे- ट्यूना, स्वार्ड फिश आदि होती  है.   2- प्रेगनेंसी के दौरान अधिक कैफीन युक्त पदार्थों का सेवन भी नहीं करना चाहिए. एक रिसर्च के अनुसार अगर आप गर्भावस्था के दौरान दो कप से ज्यादा कैफीन का सेवन करते हैं तो इससे आपको मिसकैरेज की संभावना हो सकती है.   3- कई महिलाओं को प्रेगनेंसी के समय जंक फूड खाने का मन करता है. जंक फूड में मैदा की अधिक मात्रा मौजूद होती है जिससे मां को इंफेक्शन होने का खतरा हो सकता है. जिसके कारण आपको दवाई का सेवन करना पड़ सकता है. प्रेग्नेंसी के समय दवा का सेवन करने से आपके बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है.

1- पारा बहुत ही जहरीला पदार्थ होता है. मछलियों में पारे की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जिन मछलियों में पारे की मात्रा अधिक होती है उन मछलियों को गर्भवती महिलाओं को नहीं खाना चाहिए. अधिक पारे वाली मछलियां जैसे- ट्यूना, स्वार्ड फिश आदि होती  है. 

2- प्रेगनेंसी के दौरान अधिक कैफीन युक्त पदार्थों का सेवन भी नहीं करना चाहिए. एक रिसर्च के अनुसार अगर आप गर्भावस्था के दौरान दो कप से ज्यादा कैफीन का सेवन करते हैं तो इससे आपको मिसकैरेज की संभावना हो सकती है. 

3- कई महिलाओं को प्रेगनेंसी के समय जंक फूड खाने का मन करता है. जंक फूड में मैदा की अधिक मात्रा मौजूद होती है जिससे मां को इंफेक्शन होने का खतरा हो सकता है. जिसके कारण आपको दवाई का सेवन करना पड़ सकता है. प्रेग्नेंसी के समय दवा का सेवन करने से आपके बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है.

You May Also Like

English News