गर्मी की छुट्टी में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये वाटरफॉल्स

गर्मी की छुट्टी में ठंडक का मजा लेने के लिए लोग हमेशा ऐसी जगहों पर घूमने का प्लान बनाते हैं. जहां पर झरने, झीलें, नदी या समुद्र का मजा ले सकें. आज हम आपको भारत में मौजूद कुछ ऐसे खूबसूरत हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जहां जाकर आप खूबसूरत वाटरफॉल्स का मजा ले सकते हैं. गर्मी की छुट्टी में ठंडक का मजा लेने के लिए लोग हमेशा ऐसी जगहों पर घूमने का प्लान बनाते हैं. जहां पर झरने, झीलें, नदी या समुद्र का मजा ले सकें. आज हम आपको भारत में मौजूद कुछ ऐसे खूबसूरत हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जहां जाकर आप खूबसूरत वाटरफॉल्स का मजा ले सकते हैं.   1- मसूरी में मौजूद केंपटी वॉटरफॉल  एक बहुत ही खूबसूरत पानी का झरना है. मसूरी को पहाड़ों की रानी कहा जाता है. मसूरी में मौजूद इस झरने तक पहुंचने के लिए आपको ट्रैकिंग का सहारा लेना पड़ता है. जो आपके सफर को और भी यादगार बना देता है.   2- गर्मियों की छुट्टी में घूमने के लिए सोलन बिल्कुल परफेक्ट जगह है. सोलन में मौजूद बर्डी  वाटरफॉल बहुत ही खूबसूरत वाटरफॉल है. आप यहां पर वाटरफॉल देखने के साथ-साथ नेचर के खूबसूरत नज़ारे भी देख सकते हैं. ऊंचे पहाड़ों से गिरते हुए झरने का पानी आपको दीवाना बना सकता हैं.   3- गर्मियों में घूमने के लिए शिमला सबसे फेमस टूरिस्ट प्लेस है. यहां जाकर चाडविक वाटरफॉल देखना ना भूलें. खूबसूरत प्राकृतिक नजारों से घिरे इस झरने  की खूबसूरती देखकर आपकी पलकें झपकना भूल जायेंगे..

1- मसूरी में मौजूद केंपटी वॉटरफॉल  एक बहुत ही खूबसूरत पानी का झरना है. मसूरी को पहाड़ों की रानी कहा जाता है. मसूरी में मौजूद इस झरने तक पहुंचने के लिए आपको ट्रैकिंग का सहारा लेना पड़ता है. जो आपके सफर को और भी यादगार बना देता है. 

2- गर्मियों की छुट्टी में घूमने के लिए सोलन बिल्कुल परफेक्ट जगह है. सोलन में मौजूद बर्डी  वाटरफॉल बहुत ही खूबसूरत वाटरफॉल है. आप यहां पर वाटरफॉल देखने के साथ-साथ नेचर के खूबसूरत नज़ारे भी देख सकते हैं. ऊंचे पहाड़ों से गिरते हुए झरने का पानी आपको दीवाना बना सकता हैं. 

3- गर्मियों में घूमने के लिए शिमला सबसे फेमस टूरिस्ट प्लेस है. यहां जाकर चाडविक वाटरफॉल देखना ना भूलें. खूबसूरत प्राकृतिक नजारों से घिरे इस झरने  की खूबसूरती देखकर आपकी पलकें झपकना भूल जायेंगे..

You May Also Like

English News