गर्मी में बिना एसी-कूलर के घर को ऐसे रखें ठंडा

गर्मी में तापमान बढ़ने के साथ-साथ घर में रहने वालों के लिए मुश्किल भी बढ़नी शुरू हो जाती है. बिना एसी या कूलर के घर के किसी हिस्से में बैठना मुश्किल हो जाता है. आइए जानते हैं गर्मी के मौसम में घर को कूल रखने के कुछ साधारण उपाय.गर्मी में बिना एसी-कूलर के घर को ऐसे रखें ठंडाआपने अक्सर देखा होगा घर के बाहर की दीवारें सफेद या हल्के रंग से पुती होती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इसके पीछे एक वैज्ञानिक कारण है. हल्के रंग धूप और ऊष्मा को कम अवशोषित करते हैं वहीं गहरे रंग ज्यादा. इसलिए हमें हमेशा अपने घर की दीवारों और छत को हल्के रंग से पुतवाना चाहिए. इससे घर में ठंडक बना रहती है.

घर के बाहर के अलावा कमरे की पुताई के रंग का संबंध भी गर्मी से होता है. अगर आपका कमरा किसी गहरे रंग से पुता हुआ है तो कमरा गर्म रहेगा. कमरे के लिए हल्के नीले रंग का चुनाव सबसे उपयुक्त रहता है. नीला रंग बहुत कम गर्मी सोखता है और इससे कमरे में ठंडक बनी रहती है.

सर्दी के दिनों में घर की फर्श पर कालीन बिछाने से गर्मी बनी रहती है इसलिए गर्मी के मौसम में कालीन हटा देनी चाहिए. इससे कमरे में ठंडक बनी रहती है.

वेंटीलेशन के लिए खिड़की इत्यादि कमरे में ज़रूर रहनी चाहिए. अगर क्रॉस वेंटीलेशन का उपाय हो तो और अच्छा. इससे कमरे की ऊष्मा बाहर निकल जाती है और कूलर चलाने पर भी कमरा अच्छी तरह ठंडा हो जाता है.

घर में घूप आने की वजह से भी घर में गर्मी बढ़ जाती है इसके लिए आपको पर्दों का इस्तेमाल करना चाहिए. पर्दे गर्मी को रोककर घर को ठंडा रखने में मदद करते हैं. गहरे रंग के पर्दे धूप को अपनी ओर खींचते हैं वहीं हल्के कलर, पेस्टल और सफेद रंग धूप से बचाते हैं. आपके घरों में पर्दे का कलर जितना लाइट हो उतना ही बढ़िया होगा और घर ज्यादा से ज्यादा ठंडा रहेगा.

You May Also Like

English News