गाजर, सेब,केला, खीरा जैसी सब्जियों के छिलके खाने से हमारा शरीर बना रहता स्वस्थ

यह बात तो सभी जानते हैं कि सब्जियां हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, हरी सब्जियों के सेवन से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है. सब्जियां और फल हमारी सेहत को बरक़रार रखते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि सब्जियों और फलों के साथ साथ उन के छिलके भी हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. गाजर, सेब,केला, खीरा जैसी सब्जियों के छिलके खाने से हमारा शरीर स्वस्थ बना रहता है. गाजर, सेब,केला, खीरा जैसी सब्जियों के छिलके खाने से हमारा शरीर बना रहता स्वस्थ

1- सेहत के लिए सेब के छिलके बहुत फायदेमंद होते हैं, छिलकों में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं. रोजाना सेब के छिलके खाने से कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर का लेवल हमेशा कंट्रोल में रहता है. 

2- आंखों के लिए गाजर के छिलकों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. गाजर के छिलके में विटामिन बी6 और मैग्नीशियम और पोटेशियम और  न्यूट्रिशंस मौजूद होते हैं. जो सेहत को बहुत सारे लाभ पहुंचाते हैं. गाजर के छिलके खाने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का खतरा भी कम हो जाता है. 

3- केले के छिलके सेहत को बहुत सारे लाभ पहुंचाते हैं, केले के छिलके में विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी, विटामिन a पाया जाता है. जो आंखों को मोतियाबिंद के खतरे से बचाता है, और साथ ही इसके सेवन से आंखों की रोशनी तेज हो जाती है.

You May Also Like

English News