गाजियाबाद में मेयर पद पर BJP हुई पीछे , BSP हुई आगे

यूपी नगर निगम चुनाव का रुझान अना शुरू हो गया है। पहला रूझान बीजेपी के पक्ष में आने के बाद अब वह पिछड़ती दिख रही है। गाजियाबाद से मेयर प्रत्याशी आशा शर्मा पहले ही चरण में बीएसपी प्रत्याशी मुन्नी चौधरी से 729 वोटों से पिछड़ गई हैं। गाजियाबाद में मेयर पद पर BJP हुई पीछे , BSP हुई आगेकेजरीवाल को विश्वास ने दी बड़ी धमकी, कहा- राजनीति में BJP-कांग्रेस को जिताने नहीं आए

गाजियाबाद में पहले राउंड का नतीजा
बीजेपी: 7899
बीएसपी: 8628 
कांग्रेस: 2972
समाजवादी पार्टी: 765 

मतगणना के मद्देनजर जिला प्रशासन व पुलिस ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं। इस दौरान किसी भी तरह के जुलूस व रैली निकालने पर प्रतिबंध रहेगा। नगर निगम गाजियाबाद, खोड़ा नगर पालिका और नगर पंचायत डासना की मतगणना हापुड़ रोड स्थित गोविंदपुरम् अनाज मंडी में हो रही है।

मतगणना के समय या बाद में किसी भी तरह के जुलूस, रैली व नारेबाजी प्रतिबंधित है। एसडीएम सदर प्रेम रंजन सिंह का कहना है कि किसी भी प्रत्याशी या उनके समर्थकों को जुलूस, रैली निकाकलने की इजाजत नहीं होगी। अगर कोई ऐसा करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाई की जाएगी।

परिणाम आने के बाद चुनावी रंजिश न निकले, इसके लिए सुरक्षा प्लान तैयार कर लिया गया है। गाजियाबाद की मेयर कड़ी सुरक्षा घेरे में घर जाएंगी। वहीं, विजयी नग पालिका और नगर पंचायत के चेयरमैन, अध्यक्षों को भी पुलिस सुरक्षा में घर पहंचाएगी।

मेयर के जीतने की घोषणा होते ही पुलिस उन्हें सुरक्षा के घेरे में ले लेगी। संबंधित थाना, पुलिस उन्हें सुरक्षित घर तक पहुंचाएगी। वहीं, मेयर की गाड़ी के आगे एक एस्कार्ट गाड़ी भी रहेगी। एसएसपी ने यह जानकारी दी।

गाजियाबाद जिले में कहां से कितने प्रत्याशी मैदान में 
गाजियाबाद जिले के नौ निकायों के लिए तीन स्थानों पर सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो गई जिसमें चुनाव लड़ रहे 2186 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है। सबसे पहले नगर निगम गाजियाबाद के परिणाम आने शुरू हुए क्योंकि, यहां पर ईवीएम के जरिए वोटिंग हुई थी। 

कहां से कितने प्रत्याशी मैदान में
निकाय         मेयर/चेयरमैन          पार्षद/सभासद
नगर निगम       13                        808
खोड़ा                12                       227
डासना              25                       101
मोदीनगर          13                       197
मुरादनगर          08                      145
फरीदनगर          16                       36
पतला              10                        30
निवाड़ी              06                       50
लोनी                18                     481

सहायक निर्वाचन अधिकारी इंदु प्रकाश ने बताया कि नगर निगम के पार्षद पद के वार्ड संख्या एक से 47 तक की मतगणना पहले प्रारंभ होगी। 

दादरी नगरपालिका समेत नगर पंचायतों के भाग्य का फैसला आज
दादरी नगरपालिका समेत बिलासपुर, दनकौर, रबूपुरा, जेवर और जहांगीरपुर नगर पंचायतों के अध्यक्ष और सदस्यों के भाग्य का फैसला शुक्रवार को दोपहर तीन बजे तक हो जाएगा।

बृहस्पतिवार को जिलाधिकारी बीएन सिंह ने सूरजपुर स्थित कार्यालय में हुई प्रेसवार्ता में बताया कि सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होकर तीन से लेकर पांच राउंड में संपन्न होगी। प्रशासन की ओर से सुरक्षा के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं। 

प्रशासन की ओर से जिले में तीन मतगणना स्थल बनाए हैं जिनमें से दादरी के मिहिर भोज इंटर कॉलेज में दादरी नगरपालिका की मतगणना होगी। इसके अलावा दनकौर के किसान आदर्श इंटर कॉलेज में दनकौर नगर पंचायत और बिलासपुर नगर पंचायत की मतगणना होगी। जबकि जेवर नगर पंचायत की मतगणना जनता इंटर कॉलेज जेवर में होगी।

आयोग की ओर से पारदर्शिता के लिए प्रत्येक मतगणना स्थल पर सीसीटीवी कैमरे, वीडियोग्राफी और वेब कास्टिंग कराई जाएगी। दादरी में दो समेत प्रत्येक नगर पंचायत की मतगणना की मॉनिटरिंग के लिए एक-एक कैमरे से वेब कास्टिंग कराई जाएगी। जिसे लखनऊ तक लाइव देखा जा सकेगा।

इसके अलावा अन्य सीसीटीवी कैमरों में भी रिकार्डिंग की जाएगी। तीनों मतगणना स्थल पर एक-एक वरिष्ठ अधिकारी की तैनाती की गई है। इनकी देखरेख में 7:40 बजे स्ट्रांग रूम खोला जाएगा और 8 बजे मतगणना शुरू होगी।

नगर पालिका दादरी
दादरी नगर पालिका में एक नगर पालिका चेयरमैन और 25 सभासद के लिए समानांतर 25-25 टेबल लगाई जाएंगी, ताकि दोनों पदों की गणना एक टेबल पर बूथ वार की जा सके। दादरी के तीन वार्ड में अधिकतम पांच चक्र की गणना और अन्य वार्डों की गणना तीन से चार चक्र में होगी।

नगर पंचायत दनकौर 
दनकौर के एक नगर पंचायत अध्यक्ष और 11 वार्ड के सदस्यों के लिए समानांतर 5-5 टेबल लगाई जाएंगी। वार्ड संख्या-8 के बूथ संख्या-11 की गणना चौथे चक्र में संपन्न होगी व अन्य की गणना तीन चक्र में संपन्न होगी।

नगर पंचायत बिलासपुर 
बिलासपुर के एक नगर पंचायत अध्यक्ष और 10 वार्ड के सदस्यों के लिए समानांतर 5-5 टेबल पर गणना की जाएगी। बिलासपुर के वार्ड संख्या-9 की बूथ संख्या-10 व वार्ड संख्या-10 की बूथ संख्या-11 की गणना तीन चक्र में होगी व अन्य वार्ड की गणना दो चक्र में होगी।

नगर पंचायत जेवर 
जेवर के एक नगर पंचायत अध्यक्ष और 16 वार्ड के सदस्यों के लिए समानांतर 12-12 टेबल पर गणना की जाएगी। जेवर के वार्ड संख्या-14 की बूथ संख्या-32 की मतगणना पांच चक्र में होगी व अन्य वार्ड की मतगणना तीन व चार चक्र में ही समाप्त होगी।

नगर पंचायत रबूपुरा 
रबूपुरा के एक नगर पंचायत अध्यक्ष और 12 वार्ड के सदस्यों के लिए समानांतर 5-5 टेबल पर गणना की जाएगी। रबूपुरा के वार्ड संख्या-11 की बूथ संख्या-16 की मतगणना पांच चक्र में होगी व अन्य वार्ड की गणना तीन व चार चक्र में ही समाप्त होगी।

नगर पंचायत जहांगीरपुर 
जहांगीरपुर के एक नगर पंचायत अध्यक्ष और 10 वार्ड के सदस्यों के लिए समानांतर 5-5 टेबल पर गणना की जाएगी। जहांगीरपुर के वार्ड संख्या-8 के बूथ संख्या-10 व वार्ड संख्या-9 के बूथ संख्या-11 की मतगणना तीन चक्र में होगी व अन्य वार्ड की गणना प्रथम व द्वितीय चक्र में ही समाप्त होगी। 

 

 

You May Also Like

English News