गुजरात लॉयन्स के सुरेश रैना और ब्रेंडन मैक्कलम कर रहे मुंबई की धुनाई

मुंबई: पिछले मैच में विषम परिस्थितियों में लक्ष्य हासिल करने के बाद आत्मविश्वास से भरी मुंबई इंडियन्स की टीम आईपीएल के 16वें मैच में गुजरात लायंस से दो-दो हाथ कर रही है.

1 दिन भी नहीं रहा कोहली का ये रिकॉर्ड, 10 साल लगे थे बनाने में

मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया है. गुजरात लॉयन्स ने पहले बैटिंग करते हुए 7.3 ओवर में 1 विकेट पर 55 रन बना लिए हैं. ब्रेंडन मैक्कलम (35) और सुरेश रैना (18) क्रीज पर हैं. गुजरात को पहला झटका मैच की दूसरी ही गेंद पर लग गया, जब मैकलेघन ने विस्फोटक ड्वेन स्मिथ को खाता भी नहीं खोलने दिया. पहले पांच ओवरों में गुजरात की रनगति कुछ खास नहीं रही. मैक्लम और रैना ने 6.1 रन के रेट से रन जोड़े.

पहले पांच ओवरों में रनगति कम रहने की भरपाई मैक्कलम ने छठे ओवर में की. उन्होंने यॉर्क किंग मलिंगा की गेंदों पर दो बड़े छक्के जमा दिए. उन्होंने पहला छक्का पॉइंट के ऊपर, तो दूसरा मिडविकेट के ऊपर से उड़ाया. ओवर में कुल 15 रन बने. हालांकि सातवें ओवर में क्रुणाल पांड्या ने उनको तीन रन ही बनाने दिए.

पहले 5 ओवर : स्मिथ शून्य पर आउट, मैक्कलम-रैना ने पारी संभाली
गुजरात के लिए पारी की शुरुआत ब्रेंडन मैक्कलम और ड्वेन स्मिथ ने की. मुंबई की ओर से गेंदबाजी की कमान मैकलेघन ने संभाली. पहली दो गेंदों पर वाइड से एक रन बना, लेकिन दूसरी लीगल डिलिवरी पर स्मिथ ने बैकवर्ड पॉइंट की ओर तगड़ा शॉट खेला, लेकिन नीतीश राणा ने उछलकर दोनों हाथों से कैच कर लिया. दूसरा ओवर यॉर्क किंग लसिथ मलिंगा ने किया, जिसमें रैना ने एक चौका जड़ा और चार रन नोबॉल से मिले. वैसे ओवर में कुल 12 रन बने. तीसरे ओवर में मैकलेघन के सामने थे मैक्कलम, जिन्होंने पिचले मैच में शानदार पारी खेली थी. उन्होंने इस ओवर की पहली ही गेंद को बाउंड्री से बाहर चार रनों के लिए भेज दिया. हालांकि ओवर में छह रन ही बन पाए. चौथे ओवर में हरभजन सिंह ने महज तीन रन ही दिए और गुजरात को बांधकर रख दिया. पांचवें ओवर में गेंदबाजी में बदलाव हुआ. रोहित ने जसप्रीत बुमराह को आक्रमण पर लगाया. उनको मैक्कलम ने एक चौका जड़कर ओवर में सात रन बना दिए. 5 ओवर बाद गुजरात- 31/1.

गुजरात भी राइजिंग पुणे सुपरजाइंट पर सात विकेट की जीत से अपना अभियान पटरी पर वापस लाया है जबकि चार मैचों में छह अंक हासिल कर चुका मुंबई खराब शुरुआत करने वाली टीम का तमगा उतार रहा है, मुंबई को शीर्ष क्रम की बल्लेबाजी पर ध्यान देने की जरूरत है.

आरसीबी के खिलाफ लेग स्पिनर सैमुअल बद्री के सामने उसका शीर्ष क्रम तहस नहस हो गया था लेकिन पोलार्ड ने बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया. एक अन्य चिंता कप्तान रोहित शर्मा को लेकर है जो गुगली को समझने में नाकाम रहे हैं. उन्होंने तीन बार इमरान ताहिर, राशिद खान और बद्री की गुगली पर अपने विकेट गंवाए. रोहित ने अब तक तीन पारियों में दस से कम रन बनाए हैं और अब वह बल्लेबाजों के लिये अनुकूल मानी जा रही वानखेड़े स्टेडियम की पिच पर फॉर्म में वापसी करना चाहेंगे. मुंबई के लिए सकारात्मक पक्ष पांड्या बंधुओं हार्दिक और कृणाल का फॉर्म है. उन्होंने अब तक सभी मैचों में हर विभाग में योगदान दिया है. आरसीबी के खिलाफ कृणाल ने दबाव में 30 गेंदों पर नाबाद 37 रन बनाए जबकि सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ उन्होंने 20 गेंदों पर 37 रन ठोके थे. इसके अलावा बीच के ओवरों में उनकी बाएं हाथ की स्पिन गेंदबाजी भी कारगर साबित हो रही है.

टीमें इस प्रकार हैं:
गुजरात लॉयन्स : ब्रैंडन मैक्कलम, ड्वेन स्मिथ, दिनेश कार्तिक, सुरेश रैना, प्रवीण कुमार, ईशान किशन, जेसन रॉय, रवींद्र जडेजा, एंड्रयू टाय, बासिल थंपी और मुनफ पटेल.

मुंबई इंडियन्स : रोहित शर्मा (कप्तान), पार्थिव पटेल, कीरन पोलार्ड, नीतीश राणा, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, जसप्रीत बुमराह, जॉस बटलर, हरभजन सिंह, मिचेल मैकलेगेन और लसिथ मिलंगा.

You May Also Like

English News