गुलकंद से करें लू के इलाज़ के साथ धूप से बचाव

आपने कभी न कभी गुलकंद तो जरूर ही खाया होगा .गुलाब की पंखुड़ियों से बनने वाला गुलकंद ना केवल खाने में स्वादिष्ट लगता है बल्कि यह आपके स्वास्थ्य के लिये भी काफी अच्छा होता है. क्या आप जानते हैं कि गुलकंद में मौजूद विटामिन सी, ई और बी की वजह से व्यक्ति को लू से राहत मिलती है और इसमें शरीर को ठंडक पहुंचाने वाले गुण होते हैं, जिससे गर्मियों में शरीर ठंडा रहता है. आपने कभी न कभी गुलकंद तो जरूर ही खाया होगा .गुलाब की पंखुड़ियों से बनने वाला गुलकंद ना केवल खाने में स्वादिष्ट लगता है बल्कि यह आपके स्वास्थ्य के लिये भी काफी अच्छा होता है. क्या आप जानते हैं कि गुलकंद में मौजूद विटामिन सी, ई और बी की वजह से व्यक्ति को लू से राहत मिलती है और इसमें शरीर को ठंडक पहुंचाने वाले गुण होते हैं, जिससे गर्मियों में शरीर ठंडा रहता है.   गर्मी में चलने वाली लपटों के प्रभाव से कई बार लू लग जाती हैं. लू लगने के कारण आपकी तबियत ख़राब हो जाती हैं और ये आपकी जान भी लें सकती हैं. आपने सुना ही होगा की लू के कारण कभी-कभी  मौत तक हो जाती हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप गुलकंद के साथ लू से खुद को बचा सकते हैं .   गर्मी के दिनों में धूप में निकलने से आप अपने पर्स में एक डिब्बी या पैकेट में गुलकन्द रखकर थोड़े-थोड़े समय बाद थोड़ा-सा गुलकंद को खा लेना चाहिए और अगर आप चाहें तो धुप में निकलने से पहले 2 चम्मच गुलकंद खा लीजिये, इससे आप को सनस्ट्रोक से बचने में मदद मिलेगी और धूप के दुष्प्रभाव से भी आप बचेंगे. इसके साथ ही यह गर्मी लगने की वजह से नकसीर होने से भी बचता है.

गर्मी में चलने वाली लपटों के प्रभाव से कई बार लू लग जाती हैं. लू लगने के कारण आपकी तबियत ख़राब हो जाती हैं और ये आपकी जान भी लें सकती हैं. आपने सुना ही होगा की लू के कारण कभी-कभी  मौत तक हो जाती हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप गुलकंद के साथ लू से खुद को बचा सकते हैं . 

गर्मी के दिनों में धूप में निकलने से आप अपने पर्स में एक डिब्बी या पैकेट में गुलकन्द रखकर थोड़े-थोड़े समय बाद थोड़ा-सा गुलकंद को खा लेना चाहिए और अगर आप चाहें तो धुप में निकलने से पहले 2 चम्मच गुलकंद खा लीजिये, इससे आप को सनस्ट्रोक से बचने में मदद मिलेगी और धूप के दुष्प्रभाव से भी आप बचेंगे. इसके साथ ही यह गर्मी लगने की वजह से नकसीर होने से भी बचता है.

You May Also Like

English News