गुलाब की पत्तियों के फायदे जानकर उड़ जाएंगे आपके होश, इन बीमारियों के लिए है रामबाण

लेकिन क्या आप जानते हैं अपनी खुशबू और खूबसूरती के लिए मशहूर गुलाब भी आपके वजन को कम करने में सहायक है। आइए जानते हैं गुलाब का किस तरह इस्तेमाल किया जाना चाहिए, जिससे कि वो वजन को घटाने में सहायता करे।गुलाब की पत्तियों के फायदे जानकर उड़ जाएंगे आपके होश, इन बीमारियों के लिए है रामबाण

पैरों की एड़ियों को नरम और मुलायम बनाता है नींबू का रस…

बता दें कि गुलाब की पंखुडिय़ों में ना केवल एंटी सेप्टिक और एंटी फंगल गुण होते हैं बल्कि इन्हें मुंहासे और दाग-धब्बे दूर करने के लिए भी जाना जाता है। इसके अलावा गुलाब की पंखुडिय़ों में लैक्सटिव और डाइयुरेटिक गुण भी होते हैं, जो पेट को साफ करने, बॉडी से टॉक्सिन को बाहर निकालने, मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने और वजन कम करने में मदद करते हैं। दालचीनी पाउडर को गुलाब की पंखुडिय़ों के साथ मिलाकर पीने से फैट बर्न करने और पाचन सुधार में मदद मिलती है। इसके लिए आपको गुलाब की पंखुडिय़ों को इस तरह से इस्तेमाल करना चाहिए।

 तरीका

सबसे पहले ताजे गुलाब की 10 से 15 पंखुडिय़ों को एक गिलास पानी में उबाल लें और पानी को तब तक उबलने दें, जब तक पानी भपक रंग का नहीं हो जाता। अब इस पानी में एक चुटकी दालचीनी पाउडर और स्वाद के लिए थोड़ा शहद मिलाएं। उसके बाद इसे धीरे-धीरे पीएं। जल्दी और अच्छे रिजल्ट देखने के लिए यह चाय नियमित रुप से लें।

बता दें कि गुलाब की पत्तियां वजन घटाने में ही नहीं बल्कि कई अन्य बीमारियों को दूर करने के काम में आती है। गुलाब की पत्तियों से बना गुलकंद डीहाइड्रेशन से बचाता है और इससे शरीर को ठंडक मिलती है जिससे आप तरोताजा महसूस करते है। गुलाब में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं।

You May Also Like

English News