गूगल डॉक्स के ये 5 फीचर्स आसन बना देगी आपकी जिन्दगी,जानिए

आपमें से कई लोग गूगल डॉक्स का इस्तेमाल करते होंगे, लेकिन आपमें से कुछ ही लोग होंगे जो इसके कमाल के फीचर्स के बारे में जानते होंगे। गूगल डॉक्स में वॉयस टाइपिंग, क्लियर फॉरमेटिंग, कमेंट में किसी को टैग करने जैसे दमदार फीचर्स हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने काम को आसान बना सकते हैं।

ये भी पढ़े: खुशखबरी: अब Facebook जून में लॉन्च कर सकता है खास टीवी शो

1. टाइपिंग की जगह बात करें
यदि आपको लगता है कि आप टाइपिंग करते-करते थक गए हैं तो आप बोलकर हिन्दी-अंग्रेजी सहित कई भाषाओं में टाइपिंग कर सकते हैं। इसके लिए गूगल डॉक्स खोलें और डॉक्स के सबसे ऊपर दिख रहे बार में टूल्स पर क्लिक करें। वहां आपको वॉयस टाइपिंग का विकल्प मिल जाएगा। अब वॉयस टाइपिंग पर क्लिक करें, अपनी भाषा चुनें और बोलें। हालांकि यह टूल केवल गूगल क्रोम ब्राउजर में ही काम करेगा।

2. क्लियर फॉरमेंटिंग
कई बार हम किसी दूसरी साइट से कंटेंट कॉपी करते हैं और गूगल डॉक्स में पेस्ट करते हैं। ऐसे में उस वेबसाइट के फॉरमेटिंग में ही डॉक्स में भी कंटेंट पेस्ट होता है। ऐसे में आपको कंटेंट को एडिट करने में दिक्कत हो सकती है। तो पूरे कंटेंट को सेलेक्ट करके मीनू बार में फॉरमेट में जाकर क्लियर फॉरमेटिंग कर दें या फिर डॉक्स के टॉप पर राइट साइट में दिख रहे  Tx पर क्लिक करें।

3. कमेंट में किसी को टैग करें
यदि आप किसी डॉक्स को एडिट कर रहे हैं और उसमें कोई गलती है  या फिर कोई सुझाव लेना चाहते हैं तो उस सेंटेंस को सेलेक्ट करके जिससे सुझाव लेना/दिखाना चाहते हैं उसे टैग कर सकते हैं। आप जिसे टैग करेंगे उसे एक ई-मेल जाएगा और आपने कमेंट में जो लिखा है वह भी दिखेगा।

4. मनचाहे आकार की फोटो
आप चाहें तो किसी भी डॉक्यूमेंट में मनचाहे आकार की फोटो टेक्स्ट के साथ लगा सकते हैं। इसके लिए डॉक्स के मीनू बार से Insert> Drowing>Shape में जाएं। सेप सेलेक्ट करने के बाद T (Text Box) पर क्लिक करें और जो टेक्स्ट चाहें फोटो में लिखें।

 ये भी पढ़े:  Vivo के नए स्मार्टफोन V5s की बिक्री शुरू, खास है सेल्फी के लिए

You May Also Like

English News