गूगल File Go ऐप लाने की तैयारी में, फाइल ट्रांसफर से लेकर क्लीनअप जैसे फीचर्स

गूगल कई ऐप्स बनाता है जिसमें से कुछ हिट होते हैं तो कुछ ऐसे फ्लॉप होते हैं कि जिनके बारे में आपको भी नहीं चलता. रिपोर्ट के मुताबिक अब कंपनी एक नए ऐप/सर्विस पर काम कर रहा है जो एयरड्रॉप जैसा काम करता है. एयरड्रॉप iOS में दिया गया एक फीचर है जिसके जरिए iOS डिवाइस यानी आईफोन में फाइल ट्रांसफर किए जाते हैं.गूगल File Go ऐप लाने की तैयारी में, फाइल ट्रांसफर से लेकर क्लीनअप जैसे फीचर्सअभी-अभी: Airtel ने दिया बड़ा झटका, इन कस्टमर की सेवाएं कई दिनों तक रहेंगी बंद

फिलहाल एंड्रॉयड में ऐसा कोई डेडिकेटेड फीचर नहीं है जिसके जरिए फाइल ट्रांसफर कर सकें. इसके लिए आपको या तो ब्लूटूथ यूज करना होता है या फिर कोई थर्ड पार्टी ऐप. हालांकि कस्टमर एंड्रॉयड में ऐसे फीचर्स मिलते हैं, लेकिन स्टॉक एंड्रॉयड में ऐसा नहीं मिलता.

गूगल के नए फाइल ट्रांसफर ऐप का नाम कथित तौर पर File Go रखा गया है . यह सिर्फ फाइल शेयरिंग ऐप नहीं होगा बल्कि यह मेमोरी मैनेजमेंट और क्लीनअप का भी काम करेगा. लेकिन इसका मुख्य फोकस फाइल ट्रांसफर बताया जा रहा है. हालांकि फाइल ट्रांसफर करने के लिए सेंडर और रिसीवर के स्मार्टफोन में ये ऐप होना जरूरी है. लेकिन एयरड्रॉप के साथ ऐसा नहीं है, क्योंकि इसके जरिए बिना किसी ऐप के आप आईफोन से आईफोन में फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं.

9to5google की एक रिपोर्ट में एक स्क्रीनशॉट भी डाला गया है जो देखने में एयरड्रॉप से मिलता जुलता ही है. फाइल ट्रांसफर के लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं होगी और यह फास्ट होगा. इस स्क्रीनशॉट में कुछ टैब्स देखे जा सकते हैं जिसमें फाइल, स्टोरेज, इमेज, वीडियो, सेंड/रिसीव और क्लियर कैशे जैसे फीचर्स शामिल हैं.

फिलहाल File Go ऐप गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध नहीं है और इसे बीटा प्रोग्रम में  देखा गया है. इसलिए अभी ये नहीं कहा जा सकता कि इसे लॉन्च कब किया जाएगा.

गौरतलब है कि गूगल ने हाल ही में Android Go का ऐलान किया था जिसे एंट्री लेवल के डिवाइस के लिए तैयार किए गया है.1GB रैम से कम वाले स्मार्टफोन में Android Go दिया जा सकता है. इस खास ओएस के लिए कंपनी कुछ खास ऐप भी बना रही है जो इस ओएस पर चलेंगे. File Go ऐप भी शायद कंपनी इसी प्रोजेक्ट के तहत लॉन्च करेगी.

You May Also Like

English News