गेंदे के फूल से करें सिर की खुजली को दूर…!

ज्यादातर लोगों को बालों में डैंड्रफ होने की शिकायत रहती है डैंड्रफ होने की वजह से बालों में खुजली भी चलती है, जिसके चलते वह काफी परेशान रहते है. सिर में लगातार खुजलाते रहने से सिर की त्वचा पर फफोले या फिर चकत्ते पड़ जाने की संभावना रहती है. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी चीज के बारे में जिसके इस्तेमाल से आप सिर की खुजली से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते है.गेंदे के फूल से करें सिर की खुजली को दूर...!इन टिप्स से करें बेहतरीन आई मेकअप और पाएं खूबसूरत लुक

हम बात कर रहे गेंदे के फूल की जो एक ऐसा प्राकृतिक नुस्खा है जिसके अर्क से सिर की खुजली से तुरंत राहत मिलती है, क्योकि गेंदे के फूल में फलकोनॉइड्स की मात्रा अधिक होती है जो बालों को हानिकारक रेडिकल्स से बचाने में मदद करता है इसके साथ ही गेंदे का फूल एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है जो सिर की खुजली को दूर करने में सहायक होता है.

इसके लिए सबसे पहले चार गेंदे के फूल को 500 मिलीलीटर पानी में अच्छी तरह से उबाल लें, अब उबले हुए पानी में आधा कटा नींबू के रस को मिला ले और दोनों का अच्छे से पेस्ट बनाये. अब इस पेस्ट को हल्के हाथों से सिर की त्वचा में मसाज करे. ऐसा करने से आपके सिर की खुजली बंद हो जाएगी. इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में एक बार कर सकते है.

You May Also Like

English News