ब्रेकिंग न्यूज़: गैस सिलेंडर बन गया रॉकेट, उड़ता रहा 600 फीट तक

New Delhi: गुब्बारे में हवा भरने वाला सिलेंडर अचानक फटा तो लोगों के बीच हड़कंप मच गया। टिकरापारा के गभरापारा की है। गुब्बारे बेचने वाला अवैध तरीके से गुब्बारे में गैस के साथ पानी मिला रहा था।ब्रेकिंग न्यूज़: गैस सिलेंडर बन गया रॉकेट, उड़ता रहा 600 फीट तक

दरअसल,  गुब्बारे में हवा भरने वाला सिलेंडर तब फटा जब सिलेंडर में केमिकल और पानी मिलाया दया। इन दोनों केम मिलने के बाद सिलेंडर ब्लास्ट हो गया। आपको जानकर हैरानी होगी कि ब्लास्ट के वक्त जिस जगह पर सिलेंडर रखा हुआ था वहां करीब एक फीट तक गड्ढा हो गया। उसके टुकड़े मकान की खिड़की तोड़ते हुए 200 मीटर दूर गोपाल प्रसाद शर्मा के मकान की दीवार से टकराकर नीचे खड़ी कार पर जा गिरे। सिलेंडर के कई टुकड़े हो गए।

इससे तीन इंच मोटी दीवार में होल हो गया और कार का एक हस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। हादसे के समय युवक कमलेश देवांगन पास रखे अन्य तीन सिलेंडरों में केमिकल और पानी मिला रहा था। आसपास के लोगों का कहना है कि जिस वक्त हादसा हुआ उस दौरान वहां कोई भी नहीं था वरना बड़ा हादसा हो जाता है।  घटना के बाद पुलिस को सूचना दी गई। पुलिस ने बताया कि गुब्बारे भरने वाली गैस काफी महंगी मिलती है। इसलिए यु शख्स अवैध रुप से इसमें पानी मिला रहा था, इसी वजह से ब्लास्ट हुआ। 

 

हालांकि हादसे में जनहानि नहीं हुई। छानबीन में पाया गया कि कमलेश के पास गैस भरने का कोई लाइसेंस नहीं है। उसके पास सिर्फ दुकान के लिए गुमाश्ता है। ऐसे में इतनी खतरनाक गैस रिहायशी कॉलोनी या फिर मोहल्ले में नहीं भरी जा सकती। कमलेश देवांगन का गुब्बारा बेचने का काम पुस्तैनी है। पहले उसके पिता गोकुल देवांगन गुब्बारा बेचा करते थे। कमलेश ने बताया, वह 30 सालों से गुब्बारा बेचने का काम करता है। इनमें हवा भरने के लिए जो उसके पास सिलेंडर हैं, उन्हें उसके पिता ने 40 साल पहले खरीदा था। उन्हीं सिलेंडर से वह गुब्बारों में हवा भरता है। 

 

सिलेंडर में गैस भरने के लिए एल्युमिनियम के टुकड़े और केमिकल को पहले उसमें भर देते हैं। इसके बाद दो लीटर पानी भरकर छोड़ देते हैं। लगभग आधे घंटे बाद सिलेंडर में गैस भर जाती है। गोपाल प्रसाद बताते हैं, वे सुबह ऊपर के कमरे में बैठे थे, उनका पूरा परिवार नीचे था। तभी अचानक छत की बाउंड्री पर आकर अचानक ब्लॉस्ट जैसी तेज आवाज हुई। 

You May Also Like

English News