गोरखपुर की नारायणी नदी में नाव डूबने से एक की मौत, एक लापता, तीन ने तैरकर बचाई जान

कुशीनगर जिले के खड्डा थाना क्षेत्र के मदनपुर गाव के समीप मंगलवार की सुबह करीब 11 बजे नारायणी नदी की तेज लहरों एक नाव डूब गई। डूबने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक लापता है। नाव पर कुल पाच लोग सवार थे। तीन लोग तैर कर बाहर निकले और अपनी जान बचाई। बताया जा रहा है कि खड्डा क्षेत्र के गाव मदनपुर निवासी नत्थू (50), कोलाई (51), संतोष (46), विजय बहादुर व ग्राम गैनही निवासी रामदरश (50), नदी उस पार स्थित अपने खेत में कृषि कार्य हेतु डेंगी (छोटी नाव) पर सवार होकर जा रहे थे।कुशीनगर जिले के खड्डा थाना क्षेत्र के मदनपुर गाव के समीप मंगलवार की सुबह करीब 11 बजे नारायणी नदी की तेज लहरों एक नाव डूब गई। डूबने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक लापता है। नाव पर कुल पाच लोग सवार थे। तीन लोग तैर कर बाहर निकले और अपनी जान बचाई। बताया जा रहा है कि खड्डा क्षेत्र के गाव मदनपुर निवासी नत्थू (50), कोलाई (51), संतोष (46), विजय बहादुर व ग्राम गैनही निवासी रामदरश (50), नदी उस पार स्थित अपने खेत में कृषि कार्य हेतु डेंगी (छोटी नाव) पर सवार होकर जा रहे थे।   नदी की बीच धारा में पहुंचे तो तेज लहरों के चलते नाव डूब गई। इस नाव पर अधिकतम तीन लोग सवार हो सकते हैं। पाच लोगों के सवार होने के कारण नाव तेज लहर का सामना नहीं कर सकी। पानी में डूबने से रामदरश की मौत हो गई तो विजय बहादुर लापता है। अन्य तीन लोग तैर कर बाहर सुरक्षित निकल आए। एक सप्ताह पूर्व ही प्रशासन ने नदी में बढ़े जलस्तर को लेकर अलर्ट जारी किया था कि क्षमता से अधिक लोग नाव पर न बैठें।  घटना की सूचना मिलते ही एसडीएम अरविंद कुमार, थानाध्यक्ष अनुज कुमार सिंह मौके पर पहुंचे और गोताखोरों की मदद से लापता व्यक्ति की तलाश शुरू की। बचाने का प्रयास कर रहे लोगों की भी नाव डूबी बताया जा रहा है कि घटना के समय ही एक दूसरी छोटी नाव पर सवार दो अन्य लोग भी उस पार जा रहे थे। उन्होंने जब नाव सवार इन पाच लोगों को डूबते देखा तो बचाने का प्रयास किया। इस दौरान उनकी नाव भी नदी में डूब गई लेकिन वे दोनों तैर कर बाहर सुरक्षित निकल आए।   गोरखपुर और कौशांबी में सड़क दुर्घटनाओं में 12 की मौत, तीन दर्जन घायल यह भी पढ़ें सैकड़ों एकड़ फसल जलमग्न उधर, जिले के बंजारीपट्टी व लखुआ लखुई गांव के बीच सिसवा रामसहाय गांव के निकट मुख्य पश्चिमी गंडक नहर की पटरी लगभग 30 मीटर टूट गई। नहर के पानी से सैकड़ों एकड़ फसल जलमग्न हो गई है। सूचना पर एसडीएम अरविंद कुमार व प्रभारी निरीक्षक अनुज सिंह मौके पर पहुंचे। उनकी देख-रेख में विभागीय कर्मचारी व ग्रामीण मरम्मत कार्य में जुट गए।  जिलाधिकारी डा. अनिल कुमार सिंह व पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार पांडेय ने भी स्थिति का जायजा लिया। नहर के पानी की तीव्र धारा सिसवा रामसहाय गांव की ओर सरेह में बहने से सैकड़ों एकड़ धान, गन्ना व केले की फसल जलमग्न हो गई हैं। बंजारी पट्टी से लखुआ जाने वाले मार्ग पर भी घुटने तक पानी बह रहा है तो कई घरों में भी पानी घुसने की सूचना है।

नदी की बीच धारा में पहुंचे तो तेज लहरों के चलते नाव डूब गई। इस नाव पर अधिकतम तीन लोग सवार हो सकते हैं। पाच लोगों के सवार होने के कारण नाव तेज लहर का सामना नहीं कर सकी। पानी में डूबने से रामदरश की मौत हो गई तो विजय बहादुर लापता है। अन्य तीन लोग तैर कर बाहर सुरक्षित निकल आए। एक सप्ताह पूर्व ही प्रशासन ने नदी में बढ़े जलस्तर को लेकर अलर्ट जारी किया था कि क्षमता से अधिक लोग नाव पर न बैठें।

घटना की सूचना मिलते ही एसडीएम अरविंद कुमार, थानाध्यक्ष अनुज कुमार सिंह मौके पर पहुंचे और गोताखोरों की मदद से लापता व्यक्ति की तलाश शुरू की। बचाने का प्रयास कर रहे लोगों की भी नाव डूबी बताया जा रहा है कि घटना के समय ही एक दूसरी छोटी नाव पर सवार दो अन्य लोग भी उस पार जा रहे थे। उन्होंने जब नाव सवार इन पाच लोगों को डूबते देखा तो बचाने का प्रयास किया। इस दौरान उनकी नाव भी नदी में डूब गई लेकिन वे दोनों तैर कर बाहर सुरक्षित निकल आए।

सैकड़ों एकड़ फसल जलमग्न उधर, जिले के बंजारीपट्टी व लखुआ लखुई गांव के बीच सिसवा रामसहाय गांव के निकट मुख्य पश्चिमी गंडक नहर की पटरी लगभग 30 मीटर टूट गई। नहर के पानी से सैकड़ों एकड़ फसल जलमग्न हो गई है। सूचना पर एसडीएम अरविंद कुमार व प्रभारी निरीक्षक अनुज सिंह मौके पर पहुंचे। उनकी देख-रेख में विभागीय कर्मचारी व ग्रामीण मरम्मत कार्य में जुट गए।

जिलाधिकारी डा. अनिल कुमार सिंह व पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार पांडेय ने भी स्थिति का जायजा लिया। नहर के पानी की तीव्र धारा सिसवा रामसहाय गांव की ओर सरेह में बहने से सैकड़ों एकड़ धान, गन्ना व केले की फसल जलमग्न हो गई हैं। बंजारी पट्टी से लखुआ जाने वाले मार्ग पर भी घुटने तक पानी बह रहा है तो कई घरों में भी पानी घुसने की सूचना है।

You May Also Like

English News