गोरखपुर में बाइक शोरूम पर साइबर अटैक, मांगी गयी रंगदारी !

लखनऊ: रैंसमवेयर वायरस के हमले के हमले से जहां सैकड़ों क प्यूटर लगभग बैकार हो गयें है, वहीं गोरखपुर के कैंट स्थित भारत ट्रैडिंग क पनी यमाहा शोरूम का क प्यूटर रैंसमवेयर वायरस के जरिए हैक कर लिया गया। इस संबंध में कैण्ट कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज करायी गयी है।

हैंकर्स ने शोरूम के मालिक से 300 डालर की रंगदारी मांगी है। रंगदारी न मिलने पर क पनी का सारा डाटा इरेज करने की धमकी दी गई है। रैसमवेयर वायरस हमले का यूपी में यह पहला मामला सामने आया है। गोरखपुर स्थित पार्क रोड पर भारत ट्रैडिंग क पनी के मालिक संदीप कुमार वैश्य का यमाहा क पनी का शोरूम है। उन्होंने कैंट पुलिस को बताया कि शनिवार को रोज की तरह वह शोरूम पर पहुंचे। ‘

उन्होंने अपना क प्यूटर लॉगइन किया। क प्यूटर खुलते ही स्क्रीन पर शोरूम का डाटा हैक किये जाने का मैसेज दिखा। मैसेज में लिखा हुआ था कि डॉक्यूमेंट्स, फोटो, वीडियो और डाटाबेस एनक्रिपट कर लिए गए हैं। हैकर्स ने मेसेज में यह भी लिखा था कि कोई भी हैक डाटा को डिक्रिप्ट नहीं हो सकेगा। पीडि़त को हैकर्स की डिक्रिप्ट सर्विस ही लेनी होगी। हैकर्स ने 15 मई की रात तक 300 डॉलर का पैमेंट करने के लिए कहा है। हैकर्स ने यह भी धमकी दी है कि उनका रंगदारी की रकम नहीं मिली तो सारे दस्तावेज, फोटो व डाटा बेस डीलिट कर दिया जाएगा।

इस मैसेज के बाद संदीप ने कई आईटी एक्सपर्ट से स पर्क किया। कोई भी रैंसमवेयर वायरस से निपटने का तरीका नहीं बता सका। इसके बाद पीडि़त ने सोमवार को गोरखपुर स्थित कैंट पुलिस स्टेशन से स पर्क किया। कारोबारी ने हैकर्स की ओर से भेजे गए मैसेज का स्क्रीन शॉट भी पुलिस को दिया। इस के बाद इस मामले में कारोबारी की तहरीर पर कैण्ट कोतवाली में आईपीस की धारा 385 व आईटी एक्ट की धारा के महत रिपोर्ट दर्ज की गयी।

इस पूरे मामले में कैण्ट पुलिस का कहना है कि इस हमले से निपटने के लिए साइबर क्राइम सेल व यूपी एसटीएफ की मदद ली जा रही है। हैकर्स ने कारोबारी से बीटक्वाइन में रंगदारी की मांग की। यह बीटक्वाइन एक वरच्यूवल करेंसी होती है।

You May Also Like

English News