गोरखपुर में बिजली के लिए त्राहिमाम, बस्ती मंडल में भी तीन प्रभावित रहेगी आपूर्ति

सीएम सिटी में बिजली के लिए त्राहिमाम मची है। आए दिन फाल्ट होने से लोक परेशान हैं। शनिवार को राप्ती नदी के बीच टॉवर संख्या आठ पर जंपर कट जाने से तारामंडल, सहारा इस्टेट, खोराबार, लोहिया आदि उपकेंद्रों की आपूर्ति सुबह तकरीबन आठ बजे गुल हो गई। गड़बड़ी का पता लगाने में शुरुआती लापरवाही के कारण खराबी ठीक करने में काफी देर हुई.गोरखपुर में बिजली के लिए त्राहिमाम, बस्ती मंडल में भी तीन प्रभावित रहेगी आपूर्ति

220 केवी बरहुआ ट्रासमिशन केंद्र से 132 केवी मोहद्दीपुर ओल्ड ट्रासमिशन के लिए गई लाइन में शनिवार सुबह खराबी आ गई। इस कारण मोहद्दीपुर ओल्ड ट्रासमिशन से जुड़े उपकेंद्रों की आपूर्ति ठप हो गई। शुरुआत में गड़बड़ी का पता न चल सका तो अफसरों ने दोबारा लाइन शुरू करने की कोशिश की लेकिन कामयाब नहीं हुए। इसके बाद पेट्रोलिंग का निर्णय लिया गया। मोहद्दीपुर से बरहुआ की ओर पेट्रोलिंग करते समय टॉवर संख्या आठ पर जंपर कटने की पुष्टि हुई। रुस्तमपुर से जोड़ा गया रानीबाग : आपूर्ति ठप होने से रानीबाग उपकेंद्र भी बंद हो गया। उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए अफसरों ने रुस्तमपुर उपकेंद्र से रानीबाग को जोड़ने का निर्णय लिया। एसडीओ रुस्तमपुर प्रद्युम्न सिंह ने बताया कि वैकल्पिक व्यवस्था के तहत रानीबाग उपकेंद्र को रुस्तमपुर से जोड़कर आपूर्ति बहाल कराई गई। उमस भरी गर्मी में हुआ बुरा हाल : सुबह ही बिजली गुल हो जाने के कारण उपभोक्ताओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। कई घरों में पानी का संकट खड़ा हो गया। स्कूल जाने वाले बच्चों को तैयार करने में भी देर हुई। उपकेंद्रों पर फोन करने वालों को भी यह नहीं बताया गया कि बिजली कब आएगी। इससे लोगों में नाराजगी भी दिखी। 

बस्ती मंडल में तीन दिन तक होगी बिजली कटौती : उमस भरी गर्मी में तीन दिन तक बिजली की कटौती होगी। लाइन डायवर्ट किए जाने के कारण नए शेड्यूल के अनुसार बस्ती मंडल में विद्युत आपूर्ति की जाएगी। तीन दिन तक शहर को 24 के बजाय 20 व ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को 18 के बजाय 12 घंटे बिजली की आपूर्ति होगी। कार्य पूरा होने के पश्चात विभाग नया शेड्यूल जारी करेगा।

अधिशाषी अभियंता विद्युत आरके ¨सह ने बताया कि 220 केवी टांडा- बस्ती विद्युत लाइन को डायवर्जन सेक्शन से जोड़ा जाना है। इसको लेकर मंडल भर में शेड्यूल को तीन दिन के लिए परिवर्तित किया गया है। नए शेड्यूल के तहत समस्त शहरी क्षेत्र में 20 घण्टे व ग्रामीण क्षेत्र में 12 घण्टे ही बिजली आपूर्ति होनी है। विभाग ने जो शेड्यूल जारी किया है उसके अनुसार शनिवार से मंगलवार तक समस्त शहरी क्षेत्र को 11 बजे से शाम को चार बजे एवं छह बजे से नौ बजे तक कुल 20 घंटे बिजली की आपूर्ति दी जाएगी। वहीं बस्ती, खलीलावाद व मेंहदावल, इटवा, शोहरतगढ़ व हरैया के तहसील के फीडर से जुड़े गांवों व कस्बों को भोर में दो बजे से सुबह आठ बजे तक व दोपहर में 12 बजे से शाम को छह बजे तक ही बिजली सप्लाई मिलेगी। इसी प्रकार नौगढ़, डुमरियागंज, बांसी, हरैया, नाथनगर के समस्त ग्रामीण पोषक व डुमरियागंज, रुधौली व बांसी के तहसील फीडर में सुबह आठ बजे से 12 बजे तक व शाम को छह से दो बजे तक सप्लाई दी जाएगी। अधिशाषी अभियंता ने सभी उपभोक्ताओं से कटौती के दौरान सहयोग करने की अपील उपभोक्ताओं से की है।

You May Also Like

English News