गोरी और बेदाग स्किन पाने लिए अपनाएं ये असरदार तरीके

NEW DELHI : कुछ दाग काफी ज़िद्दी होते हैं और ये कई कोशिशें करने के बाद भी नहीं जाते। परंतु घरेलू नुस्खों से आप इन धब्बों से न सिर्फ छुटकारा पा सकती हैं, बल्कि आपकी स्किन भी ग्लोइंग हो जाएगी…

 img_201611010520301. नींबू का रस
नींबू के रस में सिट्रिक एसिड की मात्रा अधिक होती है। यह स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ-साथ एक्स्ट्रा अॉयल भी हटाता है और मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी ख़त्म करता है। नींबू पानी में एक टीस्पून शहद मिलाकर पीने से आपको दमकती त्वचा मिल सकती हैं।  
नींबू के रस को कॉटन की मदद से स्किन पर लगाएं। नींबू में एसिड अधिक मात्रा में होता है तो ख्याल रखें कि इसे स्किन पर 10-15 मिनट से ज्यादा देर ना रहने दें, ऐसा करने से स्किन में इरिटेशन हो सकती है। फिर चेहरा ठंडे पानी से धो लें। एक बाल्टी गुनगुने पानी में दो नींबू का रस मिलाकर कुछ महीने तक नहाने से त्वचा का रंग निखरने लगता है।
2. टमाटर का पल्प
टमाटर में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं इसलिए यह ग्लोइंग स्किन के लिए बेहद मुफीद है। टमाटर और दूध मिलाकर लगाने से क्‍लींजर का काम करता है। यह क्लीनज़र ना सिर्फ त्वचा से तेल निकालता है, बल्कि इससे डेड स्किन सेल्स भी हट जाती हैं। इससे चेहरे के निशान भी दूर होते हैं और साथ ही रूप भी निखरता है। हैल्दी स्किन पाने के लिए ताज़े टमाटर को नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करें। 
टमाटर के पल्प से अपनी स्किन पर अच्छी तरह मसाज करें और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे न सिर्फ स्किन साफ़ होती है, बल्कि बड़े पोर्स भी शरिंक होते हैं। मुंहासे दूर करने के अलावा यह सनटैन से भी छुटकारा दिलाने में मददगार है। 
3. चन्दन और गुलाब जल
गोरी रंगत देने के अलावा चंदन और गुलाबजल दोनों ही दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने और स्किन को रेडियंट बनाने में बेहद असरदार हैं। ये एलर्जी और पिंपल भी दूर करते हैं। दोनों को साथ में इस्तेमाल करने से आपको चमत्कारी नतीजे मिलते हैं।  चंदन पाउडर और गुलाबजल को समान मात्रा में लें और फाइन पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह से लगाएं। जब यह सूखने लगे तो इसे धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने से आपको फ्लोलैस स्किन मिल सकती हैं।
 4. मेथी के पत्ते
अगर आप डार्क स्पॉट्स या मुंहासों के निशान से छुटकारा पाना चाहती हैं तो मेथी के पत्ते बहुत मददगार साबित होंगे। मेथी के पत्तों को चाय की तरह भी पी सकते हैं। पत्तो के साथ थोड़ी सी दालचीनी  डाल कर चाय बनाएं। यह पीने में टेस्टी है और स्किन की अच्छी दोस्त भी। 
मेथी के पत्तों को पानी के साथ अच्छे से मैश करके इनका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। जब यह पेस्ट पूरी तरह सूख जाए तब चेहरा ठंडे पानी से धो लें।
 

You May Also Like

English News