गोशाला में हो रही है 100 से भी ज्यादा गायों की दुर्दशा, हाल लेने वाला कोई नहीं…

देश में हर तरफ गाय की चर्चा है. गायों की रक्षा के नाम पर आए-दिन कथित गोरक्षकों की दबंगई की खबरें सामने आ रही हैं. वहीं बिहार के सासाराम में स्थित एक गोशाला में कई गाय मरने की स्थिति में है लेकिन उनकी सुध लेने वाला कोई नहीं है. सासाराम की श्रीकृष्ण गोशाला में 40 गाय रखने की व्यवस्था है. लेकिन यहां 100 से ज्यादा गायों को रखा गया है. यहां उन गायों को रखा जाता है जिन्हें बूढ़ी होने या दुधारू नहीं रहने की वजह से उनके मालिक बेसहारा छोड़ देते हैं.गोशाला में हो रही है 100 से भी ज्यादा गायों की दुर्दशा, हाल लेने वाला कोई नहीं...

समिति की ओर से संचालित इस गोशाला की जिम्मेदारी जिला प्रशासन की भी है. लेकिन अनुदान ना मिलने की वजह से गायों को ठीक तरह से चारा भी मिल पा रहा. दो दिन पहले ही गोशाला में चार गायों की मौत हो गई. अभी तीन और गाय बुरी तरह बीमार हैं. गोशाला में जमा कीचड़ ने गायों के लिए स्थिति और विकट कर दी है.

बताया जाता है कि ये गोशाला 67 साल पुरानी है. 1950 में स्थापित इस गोशाला में बेसहारा गायों को रखा जाता है. गोशाला के प्रबंधक प्रमोद कुमार के मुताबिक फंडिंग की कमी है जिस पर सरकार की ओर से ध्यान नहीं दिया जा रहा.

सासाराम के उप विकास आयुक्त हासिम खान गोशाला की दुर्दशा की बात स्वीकार करते हुए जल्दी ही सुधार लाने का दावा कर रहे हैं. उनका कहना है कि कीचड़ हटवाने के साथ वहां रोड बनाने के आदेश दिए गए हैं. बता दें कि श्री कृष्ण गोशाला की कमेटी के पदेन अध्यक्ष सिविल एसडीओ हैं, वहीं जिलाधिकारी भी इसकी देखरेख के लिए जिम्मेदार हैं.

You May Also Like

English News