घर पर अब बनाये टेस्ट और सेहत से भरपूर ओट्स उपमा का…

आपने वैसे तो कई बार कई टेस्टी डिश बनायीं और परिवार को खिलाई होंगी. लेकिन क्या आप जानती हैं की ओट्स में भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं. ओट्स सिर्फ स्वाद में ही लज्जतदार नहीं है यह हमारी सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक है. अगर ओट्स में सब्जियों को भी शामिल कर लिया जाए तो क्या कहने. आज इसी तरह हम आपको बता रहे हैं ओट्स उपमा बनाने की विधि.घर पर अब बनाये टेस्ट और सेहत से भरपूर ओट्स उपमा का...टेस्ट से भरपूर पालक कोफ्ते का लीजिये आनंद…

सामग्री – 

आधे चम्मच सरसों के बीज
2 छोटे चम्मच घी
2 छोटे चम्मच तेल
आधे चम्मच हल्दी
2 हरी मिर्च
60 ग्राम प्याज
10-12 करी पत्ते
1 तेज पत्ता
1 इंच दालचीनी स्टिक
1 टेबलस्पून काजू
1 चक्र फूल(Star anise)
1 हरी इलायची
2 लौंग
1 छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट
60 ग्राम गाजर
2 टेबलस्पून हरी फलियां 
50 ग्राम मटर
220 मि.ली पानी
100 ग्राम ओट्स 
नमक स्वादानुसार

बनाने की विधि –

1. सबसे पहले कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें. अच्छे से गर्म हो जाने के बाद इसमें घी, सरसों के बीज, तेज पत्ता, दालचीनी स्टिक, चक्र फूल, लौंग और हरी इलायची डालकर अच्छे से तल लें। 

2. अच्छी तरह से फ्राय हो जाने के बाद इसमें काजू, करी पत्ते, प्याज, अदरक का पेस्ट और हरी मिर्च डालकर लगभग 3-5 मिनट तक भूनें।

3. अब इसमें हल्दी, हरे मटर, गाजर, हरी फलियां और नमक डालकर अच्छे से मिला लें और फिर इसमें पानी मिलायें. पानी डालकर इसे अच्छे से चलाये और मिक्स कर लें फिर इसे ढक दें। अब इसे 5 से 10 मिनट तक पकने के लिए छोड़ दें।

4. जब आपका सारा मिक्सचर अच्छे से पक जाए तब इसमें ओट्स डालकर अच्छे से मिलाएं और फिर से इसे 3 से 5 मिनट तक पकायें। 

5. लीजिये आपका टेस्ट और सेहत से भरपूर ओट्स उपमा बनकर तैयार है। अब इसे गरमागरम सर्व करें और स्वाद से भरपूर इस डिश का आनंद लें। 

You May Also Like

English News