घर पर खुद बनाएं ब्यूटी प्रोडक्‍ट और दिखें खूबसूरत,जानिए कैसे…

अगर हम आपको कहें कि आप कुछ नैचुरल चीजों की मदद से घर पर ही यह ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट बना सकते हैं, तो शायद आपको यकीन नहीं आयेगा। लेकिन यह सच है, जानें कैसे।घर पर खुद बनाएं ब्यूटी प्रोडक्‍ट और दिखें खूबसूरत,जानिए कैसे...प्रेग्नेंट महिला के सिर में अचानक उठा दर्द, इस खौफनाक वजह से हुआ…

घर पर खुद बनाएं ब्यूटी प्रोडक्‍ट

कभी-कभी मेकअप सिर्फ आपके बाहरी स्‍वभाव को ही सुशोभित नहीं होता है बल्कि आत्‍मविश्‍वास को भी बढ़ाता है, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि मेकअप का ज्‍यादा इस्‍तेमाल आपकी त्‍वचा पर कितना बुरा असर करता है? जी हां ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट का बहुत अधिक इस्‍तेमाल न केवल आपकी त्‍वचा को खराब करता है बल्कि त्‍वचा संबंधी कई समस्‍याएं भी हो सकती है। लेकिन अगर हम आपको कहें कि आप कुछ नैचुरल चीजों की मदद से घर पर ही यह ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट बना सकते हैं, तो शायद आपको यकीन नहीं आयेगा। लेकिन यह सच है, आप कुछ नैचुरल चीजों की मदद से घर पर ही काजल, फाउंडेशन, ब्‍लश और लिपस्टिक बना सकते हैं।

फाउंडेशन बनाने का तरीका

अगर आपको रोजमर्रा की जिंदगी में फाउंडेशन लगाना अच्‍छा लगता है तो बाजार से फाउंडेशन क्‍यूं खरीदना जब आप खुद ही घर पर उसे तैयार कर सकती हैं। तो आइए घर में फाउंडेशन बनाने की विधि के बारे में जानें। 1 चम्‍मच जोजोबा ऑयल या ऑलिव ऑयल के साथ 1 चम्‍मच आरारोट पाउडर और 1 चम्‍मच दालचीनी पाउडर मिक्‍स करें। इसका अच्‍छी तरह से पेस्‍ट बनाएं। आप चाहें तो इसमें और अधिक तेल मिक्‍स कर सकती हैं।

घर में आईलाइनर/काजल कैसे बनायें

चेहरे के सौंदर्य को बढ़ाने में आंखों का बहुत बड़ा योगदान होता है। जितनी अधिक आकर्षक आपकी आंखें होती हैं, उतने ही अधिक सुंदर आप दिखते है। तो क्‍यों न आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए काजल घर में ही बना लिया जाये। जी हां घर में काजल बनाने के लिए आपको थोड़े से बादाम लेने हैं और उन्‍हें तब तक जलना है जब तक कोयले की राख की तरह काले न हो जाए। अब इस जले बादाम का पाउडर बनाना है। इसके लिए इसे तब तक पीसना है जब तक बारिक पेस्‍ट न बन जाएं। फिर इसमें थोड़ा सा बादाम या जोजोबा ऑयल मिला लें और काजल को पतले ब्रश की मदद से आंखों में लगाएं।

घर पर लिपग्‍लॉस बनाने का तरीका

होंठ अगर पिंक यानी गुलाबी हों तो आप और भी आकर्षक दिखेंगी। इसके लिए सबसे पहले स्‍ट्रॉबेरी को अच्‍छे से मैश कर पेस्‍ट बना लें, इसमें 3 बड़े चम्‍मच नारियल तेल और 2 बड़े चम्‍मच ग्लिसरीन मिलायें। इस मिश्रण को अच्‍छी तरह मिला लें और एक लिप बाम जार में इसे डाल लें।

घर में ब्‍लश बनाने का तरीका

चेहरे पर खिली सुंदर मुस्कान हर किसी को आपकी तरफ आकर्षित कर सकती है। आपकी इसी मुस्कान चार चांद लगा देता है ब्लशर। जी हां इसे बनाने के लिए कॉम्‍पैक्‍ट फाउंडेशन की तरह, आधा चम्‍मच अरारोट पाउडर लें और इसमें गुलाबी रंगत के लिए आधा चम्‍मच हिबिस्‍कस पाउडर मिला लें। आप अपनी इच्‍छानुसार हिबिस्‍कस की मात्रा को बढ़ा या घटा सकते हैं। बस इसे छोटे से जार में स्‍टोर कर इस्‍तेमाल करें।

You May Also Like

English News