घर पर बनाएं बिना तेल के दही बड़े

गर्मी के मौसम में पूरा समय ही कुछ चटपटा खाने का मन तो बार-बार ही करता रहता हैं पर तेल से बनी हुई चीज़ों के ज्यादा सेवन से खबराहट होने लगती हैं इसलिए आज हम लाये आपके लिए एक ऐसी रेसिपी जो घर में हर किसी को खाना पसंद होता हैं और उसको बनाने में तेल का उपयोग भी न हो. किसी भी खाने को उबालकर बनाने से उसके सारे पोषक तत्व उसमे पूरी तरह उपस्थित रहते हैं और इससे उस खाने का स्वाद और भी बढ़ जाता हैं .गर्मी के मौसम में पूरा समय ही कुछ चटपटा खाने का मन तो बार-बार ही करता रहता हैं पर तेल से बनी हुई चीज़ों के ज्यादा सेवन से खबराहट होने लगती हैं इसलिए आज हम लाये आपके लिए एक ऐसी रेसिपी जो घर में हर किसी को खाना पसंद होता हैं और उसको बनाने में तेल का उपयोग भी न हो. किसी भी खाने को उबालकर बनाने से उसके सारे पोषक तत्व उसमे पूरी तरह उपस्थित रहते हैं और इससे उस खाने का स्वाद और भी बढ़ जाता हैं . सामग्री :  उरद की दाल - 1 कप  मूंग की दाल -  1 कप अदरक  - 1 इंच का टुकड़ा (पेस्ट बना हुआ) नमक - स्वादानुसार  हींग - 1 चुटकी ईनो साल्ट - 1/2 छोटी चम्मच  चाट बनाने के लिए :  दही -  2.5 कप नमक - स्वादानुसार  काला नमक - 1/2 छोटी चम्मच भुना जीरा पाउडर - 2 छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर - 1/2  चम्मच हरा धनियां - 2 TBSP (बारीक कटा हुआ) मीठी चटनी - 1/2 कप हरे धनिये की चटनी - 1/2 कप  विधि : सबसे पहले उरद और मुंग की दाल को साफ करके अच्छे से धोइये और 4 घंटे के लिये पानी में भिगोने रख दीजिये. भीगी हुई दाल से अतिरिक्त पानी निकाल  उसको मिक्सर में बिना पानी डाले थोड़ी दरदरी पीस लीजिये और पिसी दाल को बर्तन में निकालिये.  इडली स्टैन्ड पर तेल लगाकर चिकना कर दीजिये और इडली कुकर में पानी डालकर गरम करने रखिये . ( इसमें केवल इतना ही पानी डालिये की इडली स्टैन्ड का पहला स्टैंड पानी में न डूबे)     अब पिसी हुई दाल में नमक, अदरक, हींग मिलाकर अच्छी तरह से इस मिश्रण को मथ लीजिये.  यदि आपको मिश्रण पतला लग रहा हो तो आप इसमें सूजीभी मिला सकते हैं.फैंटे हुये मिश्रण में   ईनो साल्ट डालकर मिलाइये.   एक चम्मच मिश्रण को हलके गीले हाथ में लेकर उसको चपका करके दही बड़े का आकर देकर इडली स्टैंड के खाने में रख दीजिये और इसी तरह सारे दही बड़े बनाकर भाप में उबालिये .    दही बड़ों को भाप में पकाने के बाद चाकू से चेक कर लीजिये की बड़े अच्छे से फूल गए हैं या नहीं . पकाने के बाद ठंडा कीजिये और दही बड़े निकाल कर  प्लेट में रख लीजिये.  दही बड़े परोसने के लिये सर्विंग प्लेट में 2 दही बड़े लगाइये, 4 TBSP दही डालिये, सादा नमक, काला नमक डालिये मीठी चटनी और हरे धनिये की चटनी डालिये, थोड़ी-सी लालमिर्च पाउडर, भुना जीरा पावडर और हरा धनियां डालिये, लीजिये टेस्टी दही बड़े तैयार हैं.
सामग्री :

उरद की दाल – 1 कप 
मूंग की दाल –  1 कप
अदरक  – 1 इंच का टुकड़ा (पेस्ट बना हुआ)
नमक – स्वादानुसार 
हींग – 1 चुटकी
ईनो साल्ट – 1/2 छोटी चम्मच

चाट बनाने के लिए :

दही –  2.5 कप
नमक – स्वादानुसार 
काला नमक – 1/2 छोटी चम्मच
भुना जीरा पाउडर – 2 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/2  चम्मच
हरा धनियां – 2 TBSP (बारीक कटा हुआ)
मीठी चटनी – 1/2 कप
हरे धनिये की चटनी – 1/2 कप
 विधि :
सबसे पहले उरद और मुंग की दाल को साफ करके अच्छे से धोइये और 4 घंटे के लिये पानी में भिगोने रख दीजिये. भीगी हुई दाल से अतिरिक्त पानी निकाल  उसको मिक्सर में बिना पानी डाले थोड़ी दरदरी पीस लीजिये और पिसी दाल को बर्तन में निकालिये.

इडली स्टैन्ड पर तेल लगाकर चिकना कर दीजिये और इडली कुकर में पानी डालकर गरम करने रखिये . ( इसमें केवल इतना ही पानी डालिये की इडली स्टैन्ड का पहला स्टैंड पानी में न डूबे)

अब पिसी हुई दाल में नमक, अदरक, हींग मिलाकर अच्छी तरह से इस मिश्रण को मथ लीजिये.  यदि आपको मिश्रण पतला लग रहा हो तो आप इसमें सूजीभी मिला सकते हैं.फैंटे हुये मिश्रण में   ईनो साल्ट डालकर मिलाइये. 

एक चम्मच मिश्रण को हलके गीले हाथ में लेकर उसको चपका करके दही बड़े का आकर देकर इडली स्टैंड के खाने में रख दीजिये और इसी तरह सारे दही बड़े बनाकर भाप में उबालिये .  

दही बड़ों को भाप में पकाने के बाद चाकू से चेक कर लीजिये की बड़े अच्छे से फूल गए हैं या नहीं . पकाने के बाद ठंडा कीजिये और दही बड़े निकाल कर  प्लेट में रख लीजिये.

दही बड़े परोसने के लिये सर्विंग प्लेट में 2 दही बड़े लगाइये, 4 TBSP दही डालिये, सादा नमक, काला नमक डालिये मीठी चटनी और हरे धनिये की चटनी डालिये, थोड़ी-सी लालमिर्च पाउडर, भुना जीरा पावडर और हरा धनियां डालिये, लीजिये टेस्टी दही बड़े तैयार हैं.

You May Also Like

English News