घर में आसानी से बनायें रबड़ी मालपुआ

मालपुआ खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है, और लगभग सभी लोग मालपुआ खाना बहुत पसंद करते हैं. और अगर मालपुए के साथ रबड़ी मिल जाए तो मालपुए का स्वाद दोगुना हो जाता है. इसलिए आज हम आपको घर पर रबड़ी मालपुआ बनाने की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं. तो आइए जानते हैं रबड़ी मालपुआ बनाने की रेसिपी. घर में आसानी से बनायें रबड़ी मालपुआ

सामग्री

(रबड़ी के लिए)

दूध- 1 लीटर,चीनी- 225 ग्राम,केसर- 1/2 टीस्पून,इलायची पाउडर- 1 टीस्पून,पिस्ता- 1 टेबलस्पून,बादाम- 1 टेबलस्पून

(चीनी सिरप के लिए)

चीनी- 500 ग्राम,पानी- 300 मि.ली.,केसर- 1/2 टीस्पून,इलायची पाउडर- 1 टीस्पून

(मालपुए के लिए)

मैदा- 150 ग्राम,खोआ- 170 ग्राम,चीनी पाउडर- 2 टीस्पून,सौंफ के बीज – 1 टीस्पून,पानी- 280 मि.ली.,घी- तलने के लिए

विधि

1- रबड़ी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में 1 लीटर दूध डालकर गर्म होने के लिए रख दें. जब यह दूध उबलने लगे तो इसमें 225 ग्राम चीनी, 1/2 चम्मच केसर, 1 चम्मच इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं. और इसे गाढ़ा होने तक पकाते रहें. 

2- जब दूध गाढ़ा हो जाए तो इसमें एक चम्मच पिस्ता, एक चम्मच बादाम डालकर मिलाएं, और फिर से एक कटोरी में निकाल कर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें. 

3- चाशनी बनाने के लिए एक पैन को गैस पर रखें, और इसमें 300 मिलीलीटर पानी डालकर गर्म करें. जब पानी उबलने लगे तो इसमें 500 ग्राम चीनी डालकर अच्छे से मिलाएं. अब इसमें ½  चम्मच केसर, 1 चम्मच इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं, और आंच उतार कर रख दें. 

4-  मालपुआ बनाने के लिए एक कटोरे में 150 ग्राम मैदा ले ले, फिर इसमें 170 ग्राम मावा, 2 चम्मच चीनी पाउडर, 1 चम्मच सौंफ, 280 मिलीलीटर पानी डालकर गाढ़ा घोल बना लें, और आधे घंटे के लिए ढक कर रख दें.  

5- अब एक पैन को गैस पर रखें, और इस में घी डालकर गर्म करें. जब घी गर्म हो जाए तो इसमें तैयार किए हुए घोल का थोड़ा सा हिस्सा डालकर फैलाएं, और हल्की आंच पर दोनों तरफ से कुरकुरा होने तक फ्राई करें. 

6- अब इसे tशु पेपर पर निकाल लें. और फिर से तैयार की हुई चाशनी में डालकर 5 से 7 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर इसे चाशनी से निकालकर बादाम पिस्ता और रबड़ी के साथ गार्निश करके सर्व करें.

You May Also Like

English News