घर में ऐसे बनाइए ठंडी बादाम कुल्फी

गर्मियों के मौसम में सभी को ठंडी कुल्फी खाना बहुत पसंद होता है. अक्सर लोग बाजार से खरीद कर कुल्फी खाते हैं. आज हम आपको घर पर ही बादाम कुल्फी बनाने की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं. यह खाने में बहुत टेस्टी होती है और साथ-साथ सेहत के लिए भी अच्छी होती है. आइए जानते हैं बादाम कुल्फी बनाने की रेसिपी. गर्मियों के मौसम में सभी को ठंडी कुल्फी खाना बहुत पसंद होता है. अक्सर लोग बाजार से खरीद कर कुल्फी खाते हैं. आज हम आपको घर पर ही बादाम कुल्फी बनाने की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं. यह खाने में बहुत टेस्टी होती है और साथ-साथ सेहत के लिए भी अच्छी होती है. आइए जानते हैं बादाम कुल्फी बनाने की रेसिपी.   सामग्री  बादाम (बारीक कटे हुए)- 2 कप ,कंडेंस्ड मिल्क- 2 कप  ,दूध- आधा कप दूध ,क्रीम- 8 टेबलस्पून ,केसर- 1 टीस्पून,साबुत बादाम- 1 टेबलस्पून ,केसर- गार्निश के लिए  विधि  1- बादाम कुल्फी को बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरे में बादाम, कंडेंस्ड मिल्क और क्रीम डालकर अच्छे से मिलाएं.   2- अब एक पैन को गैस पर रखें और उसमें दूध और केसर डालकर धीमी आंच पर पकाएं. जब केसर दूध में अच्छे से मिक्स हो जाए, तो इसे आंच से उतार कर ठंडा होने के लिए रख दें.   3- जब दूध ठंडा हो जाए तो इसमें पहले से तैयार किया हुआ मिश्रण डालकर अच्छे से मिलाएं.   4- अब साबुत बादाम को तवे पर रख कर भून ले. और फिर इसे  बारीक-बारीक काट ले. अब थोड़े से बादाम को कुल्फी के मिश्रण में मिलाएं.   5- अब कुल्फी के मिश्रण को कुल्फी मेकर में डालकर ढक्कन लगाकर 4 घंटे के लिए फ्रिज में रख दे. अब इसे फ्रिज  से निकालकर बादाम और केसर के साथ गार्निश करके सर्व करें.

सामग्री

बादाम (बारीक कटे हुए)- 2 कप ,कंडेंस्ड मिल्क- 2 कप  ,दूध- आधा कप दूध ,क्रीम- 8 टेबलस्पून ,केसर- 1 टीस्पून,साबुत बादाम- 1 टेबलस्पून ,केसर- गार्निश के लिए

विधि

1- बादाम कुल्फी को बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरे में बादाम, कंडेंस्ड मिल्क और क्रीम डालकर अच्छे से मिलाएं. 

2- अब एक पैन को गैस पर रखें और उसमें दूध और केसर डालकर धीमी आंच पर पकाएं. जब केसर दूध में अच्छे से मिक्स हो जाए, तो इसे आंच से उतार कर ठंडा होने के लिए रख दें. 

3- जब दूध ठंडा हो जाए तो इसमें पहले से तैयार किया हुआ मिश्रण डालकर अच्छे से मिलाएं. 

4- अब साबुत बादाम को तवे पर रख कर भून ले. और फिर इसे  बारीक-बारीक काट ले. अब थोड़े से बादाम को कुल्फी के मिश्रण में मिलाएं. 

5- अब कुल्फी के मिश्रण को कुल्फी मेकर में डालकर ढक्कन लगाकर 4 घंटे के लिए फ्रिज में रख दे. अब इसे फ्रिज  से निकालकर बादाम और केसर के साथ गार्निश करके सर्व करें.

You May Also Like

English News