घर लीजिये स्वादिष्ट ‘दाल पनीर ढोकले’ का मजा..

गर्मियों की छुट्टियों में बच्चे घर पर रहते है और सबसे बड़ी समस्या होती है कि हर दिन क्या नया बनाये जाए. क्यूंकि बच्चो को तो चाहिए हर दिन एक नया स्वाद और कुछ लजीज खाने को. इसलिए हम ले कर आये है गर्मियों के लिए स्वादिष्ट और मजेदार दाल पनीर ढोकला रेसिपी .ये गुजारीती परंपरागत नाश्ता आपके परिवार में सबका दिल खुश कर देगा. तो  करे अपने दिन कि शुरुवात लजीज दाल पनीर ढोकले के साथ.

घर में बनाये राबड़ी फालूदा जो है हेल्दी भी और टेस्टी भी..घर लीजिये स्वादिष्ट 'दाल पनीर ढोकले' का मजा..इस गर्मी के मौसम में बच्‍चों के लिये बनाएं टेस्टी ‘मैंगो सॉर्बेट’…

सामग्री-

2 कप चावल
1 कप तुअर दाल
1 कप पनीर कद्दूकस किया हुआ
1 कप अंकुरित मूंग भाप से पके हुए
1 कप पत्तागोभी लंबाई में कटी हुई
5-6 हरी मिर्च बारीक कटी हुई
आधा टेबलस्पून अदरक का पेस्ट
2 कप दही
3-4 कप तेल
25 ग्राम काजू टुकडा तेल में फ्राई किया हुआ
1 टीस्पून बेकिंग पाउडर
हींग पाउडर
राई
हल्दी
सूखी लाल मिर्च
थोडी सी हरी धनिया
नमक व शक्कर स्वादानुसार।

बनाने की विधि- दाल व चावल को मिक्सर में पीसकर पाउडर बना लें और फिर रातभर दही में भिगोकर रखें. अगले दिन सुबह उसमें पनीर, मूंग, पत्तागोभी, नमक, अदरक का पेस्ट, हरी मिर्च धनिया मिलाएं. अगर घेाल गाढा हो तो थोडा गरम पानी व बेकिंग पाउडर मिलाएं. एक कडाही में तेल गरम करके हींग, राई, हल्दी, सूखी लाल मिर्च डालकर छौंक तैयार करें और फिर इसमें तैयार घोल डालकर अच्छी तरह मिलाएं. आंच से उतारकर थाली में फैला लें और स्टीम करें. काजू से सजाएं और चौकोर आकार में काटकर सर्व करें.

You May Also Like

English News