घुटनों के दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए इन उपायों को आजमाए

बढ़ती उम्र के कारण घुटनो में दर्द होना आम बात है लेकिन कभी-कभी ओवरवेट से भी घुटनो में दर्द शुरू हो जाता है इसके अलावा भी फिजिकल एक्टिविटी कम होने, कैल्शियम की कमी होने या अर्थराइटिस होने से भी घुटनो में दर्द होता है. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलु उपाए जिनसे आप घुटनो के दर्द से राहत पा सकते है.घुटनों के दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए इन उपायों को आजमाएअगर आप भी पहनते है बिना मोजे के जूते तो हो जाइये सावधान, हो सकते है ये बड़े नुकसान

सबसे आसान और सबसे सही तरीका है, एक तौलिया में बर्फ के टुकड़े को लपेटकर दर्द की जगह पर रखे, घुटनों को ठंडा सेक देने से यह रक्त वाहिकाओं को कसता है जिससे रक्त प्रवाह कम होता है और सूजन भी घटती है. आप सेब का सिरका भी इस्तेमाल कर सकते है इसके लिए आप एक चम्मच सेब का सिरका और जैतून के तेल को बराबर भागों में मिलाकर घुटनों की मालिश करें, ऐसा करने से घुटनो को दर्द से राहत मिलेगी.

आप चाहे तो लाल मिर्च का भी इस्तेमाल कर सकते है, एक से डेढ़ कप तेल में दो बड़े चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालकर एक पेस्ट तैयार करें अब इस पेस्ट को कम से कम एक सप्ताह तक हर दिन दो बार लगाए ऐसा करने से घुटनो की सूजन कम होगी साथ ही दर्द भी चल जायेगा. क्योकि लाल मिर्च में मौजूद केपसाइसिन दर्द निवारक की तरह काम करता है.

You May Also Like

English News