घुसपैठ की फ‌िराक में आतंकी, भारत-नेपाल सीमा पर हाई अलर्ट हुआ

पड़ोसी देश नेपाल में निकाय चुनाव और सोनौली बार्डर पर हिजबुल मुजाहिदीन के एक आतंकी की गिरफ्तारी के चलते भारत-नेपाल सीमा पर भी हाई अलर्ट जारी किया गया है।

आशंका है कि कहीं आतंकी नेपाल के रास्ते घुसपैठ की कोशिश न करें। सुरक्षा एजेंसियों को चौकस करने के साथ ही आवाजाही करने वालों की गहन तलाशी के निर्देश दिए गए हैं। इधर, एसएसबी, पुलिस और वन विभाग ने नेपाल से लगी खुली सीमा पर ज्वाइंट पेट्रोलिंग शुरू की है।

नेपाल में 20 साल बाद निकाय चुनाव हो रहे हैं। प्रथम चरण में रविवार को वहां के राज्य संख्या 3, 4 और 6 में निकायों के लिए मतदान हुआ है, जबकि दूसरे चरण में राज्य संख्या 1, 2, 5 और 7 में 14 जून को मतदान होना है। माओवादी विप्लव गुट द्वारा चुनाव का विरोध करने से नेपाल में उपद्रव की आशंका बनी हुई है।

इसे देखते हुए सीमा पर तैनात सुरक्षा एजेंसियों और खुफिया तंत्र को पहले से ही अलर्ट किया गया है। इस बीच शनिवार को सोनौली बार्डर पर एसएसबी द्वारा नेपाल के रास्ते भारत में प्रवेश की कोशिश करते आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के एक सदस्य को गिरफ्तार किए जाने से नेपाल बार्डर पर सुरक्षा और कड़ी कर दी गई है।

दोनों देशों के बीच आवाजाही करने वालों पर पैनी नजर रखी जा रही है। एसएसबी की पंचम वाहिनी के कमांडेंट आलोक कुमार सिंह ने बताया कि निकाय चुनाव को लेकर नेपाल के हालात के मद्देनजर हाई अलर्ट जारी कर सुरक्षा कड़ी की गई है।

चैक‌िंग अभ‌ियान जारी

चेकिंग में डॉग स्क्वायड दस्ता भी लगाया गया है। सुरक्षा के मद्देनजर रविवार को सहायक कमांडेंट अरविंद कुमार चौधरी, सहायक उप निरीक्षक सोबन सिंह, अनिल कुमार पंत, पुलिस कांस्टेबल राजेंद्र सिंह, रूपराम सिंह, वन विभाग के नागेंद्र नाथ व भगत सिंह नेगी ने बूम, बाटनागाड़, ठुलीगाड़, श्रीकुंड व तातापानी से लगी नेपाल सीमा पर ज्वाइंट पेट्रोलिंग की।

उधर, बनबसा से सटी नेपाल सीमा पर भी एसएसबी को सतर्क किया गया है। एसएसबी 57वीं वाहिनी के कमांडेंट एलपी उपाध्याय ने बताया कि पूरी नेपाल सीमा पर एसएसबी को हाई अलर्ट रहने निर्देश दिए गए हैं।

बनबसा में नेपाल सीमा के सभी जंगल के रास्तों पर भी एसएसबी की पैनी नजर है। एसएसबी 57वीं वाहिनी एफ कंपनी के असिस्टेंट कमांडेंट सुमन सौरभ के नेतृत्व में एसएसबी जवान दिन रात सीमा पर पेट्रोलिंग कर रहे हैं।

दूसरी तरफ पुलिस उपाधीक्षक आरएस रौतेला ने बताया कि एसपी आरसी राजगुरु के निर्देश पर पुलिस को भी सीमा के अलावा होटलों, धार्मिक स्थलों, राष्ट्रीय और सरकारी संपत्तियों, स्कूल आदि पर पैनी नजर रखने, संदिग्ध और अनजान व्यक्तियों की सघन तलाशी और पूछताछ करने के निर्देश दिए गए हैं।

You May Also Like

English News