चखे मैगी से बनी ये डिशेस…

आपने मैगी को अभी तक सिर्फ एक स्वाद से चखा होगा वह है, नमकीन. पर आज हम आपके लिए लेकर आये हैं मैगी से बनीं अलग-अलग  रेसिपीज, जैसे मैगी खीर, मैगी राइस पेपर रोल, व  मैगी कटलेट. जो बच्चों को क्या बडों को भी खूब पसंद आएगी. और कोई भी इसे खाने से नहीं रुक पाएगा.

मैगी खीर बनाने के लिए जरुरी सामग्री-
मैगी 1 पैकेट, दूध 1 लीटर, कंडेंस्ड मिल्क आधा कप, एक-एक बडा चम्मच ड्राई फ्रूट्स जैसे कटे हुए बादाम-किशमिश-चिरौंजी, केसर चुटकीभर और इलायची पाउडर चुटकीभर.

मैगी खीर बनाने की विधि-
दूध को आधा हो जाने तक उबालें, फिर मैगी को एक से दो मिनट गर्म पानी में उबालें और ठन्डे पानी में छान लें. अब मैगी को ठंडे पानी से निकाल लें, मैगी को छोटे-छोटे टुकडों में करके दूध में डाले . अब इस मिश्रण को 2-3 मिनट तक उबाल दें और फिर कंडेंस्ड मिल्क मिलाएं. अब दूध और मैगी का मिश्रण हल्का ठंडा होने पर मेवे ओर केसर डाल दें, फिर इलायची पाउडर मिलाएं. फ्रिज में रखकर ठंडा ठंडा खाने के लिए इसे सर्व करे. आप मिठास बढ़ाने के लिए शुगर भी ऐड कर सकती है.  

मैग्गी राइस पेपर रोल बनाने की सामग्री –
 एक पैकेट मैग्गी मसाले में पकी हुई,  राइस पेपर रोल्स, आधा कप बीज रहित कटी हुई शिमला मिर्च, एक कप गाजार कटी हुई, एक कप खीरा,  काली मिर्च चुटकीभर,  तीन छोटा चम्मच लेमन ज्यूस, एक चौथाई छोटा चम्चम चीनी, एक छोटा चम्मच जैतून का तेल और  नमक स्वादानुसार.

मैग्गी राइस पेपर रोल बनाने की विधि –
सबसे पहले राइस पेपर को कुछ मिनट पानी में भिगोएं. एक बाउल में  जैतून का तेल, नमक, काली मिर्च और चीनी का मिश्रण बनाएं, अब इसमें सभी सब्जियों और मैगी को डालें और फिलिंग के लिए 15 मिनट तक रखें, फिर एक-एक राइस पेपर को पानी में से निकाल कर  उसमे थोडी-थोडी मैगी फिलिंग रखें और पेपर को नीचे से फोल्ड करते हुए रोल बना लें. ऐसा सारे  राइस पेपर में फील करे और फोल्ड करे. तैयार है,मैगी राइस पेपर रोल. इसे स्टार्टर के तौर किसी भी सॉस के साथ सर्व कर सकते है. 

मैगी कटलेट बनाने की सामग्री –
दो उबले व मैश किए हुए आलू, मसाले में पकी मैगी आधा कप, बारीक कटी गाजर,हरी मिर्च व प्याज, काली मिर्च, 1 ब्रेड स्लाइस, कोटिंग के लिए ब्रेडक्रम्बस, दो बडा चम्मच किसा हुआ पनीर, कॉर्नफ्लोर थोडे पानी में घुला हुआ एक बडा चम्मच, तेल तलने के लिए व नमक स्वादानसार.

मैगी​ कटलेट बनाने की विधि –
एक बाउल में किसा हुआ पनीर और पकी हुई मैगी को मिलाएं,फिर गीली ब्रेड स्लाइस को निचोड कर एक दूसरे बाउल में आलुओं के साथ मेश करे. आलू के इस मिश्रण में गाजर,प्याज,नमक,काली मिर्च और हरी मिर्च मिलाएं. अब यह  मिश्रण से थोडा सा मिश्रण हाथ में रखें और उसके बीच में जगह बनाकर मैगी व पनीर का मिश्रण भरे. इसे किनारों से बंद कर दें ओर कटलेट बनाने के लिए रोल करें.अब कटलेट को चपटा करें, कॉर्नफ्लोर पेस्ट में डुबोएं और फिर कोटिंग के लिए ब्रेड के्रम्बस में रोल करें. ऐसा पूरे मिश्रण के साथ करके कटलेट बनाए.फिर  इन कटलेट को गर्म तेल में तलकर निकाले. लीजिए तैयार है, गरमा गर्म मैग्गी कटलेट इसे टोमेटो सॉस या चटनी के साथ सर्व कर सकते है.

 

You May Also Like

English News