चाय के ठेले-किराना स्टोर्स पर मिल रही है सस्ते इंटरनेट की सुविधा

अब मार्केट में वाई-फाई एक्सेस करने के लिए आपको एक बड़ी कॉफी शॉप में नहीं जाना होगा। इसके लिए आप अब सड़क किनारे पर खड़े चाय के ठेले या फिर घर के नीचे स्थित किराने की दुकान पर भी ऐसा कर सकेंगे। ऐसा करने के लिए आपको केवल 1 रुपये से लेकर के 20 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। 

गरीबों को इंटरनेट से जोड़ना मकसद
इसका लाभ ऐसे लोग ले रहे हैं जो शहरी इलाकों से जुड़े गांवो या फिर स्लम एरिया में रह रहे हैं। इनको वाई-फाई नेट की सुविधा देश के महानगरों में कई स्टार्टअप कंपनियां दे रही हैं, जिन्होंने किराना स्टोर्स और चाय की दुकानों के साथ टाईअप कर रखा है। 

1 रुपये के कूपन से पांच मिनट मिल रहा है नेट
दिल्ली और बंगलूरू में स्थित कई कंपनियों ने छोटी दुकानों पर वाई-फाई हॉट स्पॉट बनाए हैं, जहां पर पब्लिक 1 रुपये के कूपन से 5 मिनट के लिए इंटरनेट का फायदा ले सकती है। लोग इस कूपन के जरिए कई सारी सुविधाओं का फायदा ले रहे हैं। 

युवा वर्ग में सबसे ज्यादा डिमांड

दिल्ली के संगम विहार में स्थित एक स्टेशनरी शॉप के मालिक ब्रह्म प्रकाश ने बताया कि इस सस्ते नेट का ज्यादा फायदा 15 से 25 साल का युवा वर्ग फायदा ले रहा है। प्रकाश के मुताबिक यह वर्ग कूपन खरीदकर नेट से गाना या फिर गेम को डाउनलोड करता है और चला जाता है। 

ऐसे करता है काम
स्टार्टअप कंपनियों ने दुकानों के बाहर राउटर लगा रखा है। इसके बाद यूजर इन दुकानों से कूपन खरीदते हैं। इसके बाद उनको एक ओटीपी मिलता है, जिसको फोन में सबमिट करने के बाद लोग नेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

200 मीटर के दायरे में मिलती है 50 एमबीपीएस की स्पीड
कंपनियां फाइबर ऑप्टिक लाइन के जरिए इंटरनेट की सुविधा मुहैया करा रही हैं। इसके लिए राउटर्स की मदद से 200 मीटर के दायरे में 50 एमबीपीएस की स्पीड लोगों को मिलती है। 

जल्द ही मिलेगी ग्राम पंचायतों को भी यह सुविधा
जल्द ही इस सेवा का लाभ कंपनियां देश के बड़े शहरों के अलावा ग्राम पंचायतों में भी देंगी। ऐसा इसलिए क्योंकि देश के ग्रामीण इलाकों में अभी भी इंटरनेट की पहुंच उतने लोगों के पास नहीं है। फीचर फोन पर भी नेट की सुविधा मिलने से लोग ज्यादा से ज्यादा नेट का इस्तेमाल करने लगे हैं।  

 
 

You May Also Like

English News