चार साल के सबसे उच्च स्तर पर पहुंचा डीजल, दामों में हुई बढ़ोत्तरी

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 1 अप्रैल को पिछले 4 साल के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई है। अब पेट्रोल की कीमत 73.73 रुपए प्रति लीटर हो गई है। डीजल के दामों में भी बढ़ोत्तरी हुई है। डीजल का मूल्य अब 64.58 रुपये प्रति लीटर हो गया है। कीमतों में हुए इस इजाफे की वजह से सरकार पर एक्साइज ड्यूटी खत्म करने का दबाव बढ़ गया है। पिछले साल जून से सरकारी कंपनिया रोजाना तेल की कीमतों को रीवाइज करती हैं।चार साल के सबसे उच्च स्तर पर पहुंचा डीजल, दामों में हुई बढ़ोत्तरी

 

रविवार को जारी हुए रेट नोटिफिकेशन के अनुसार कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 18-18 पैसे बढ़ा दिए हैं। कीमतों में हुए इस इजाफे की वजह से पेट्रोल 14 सितंबर 2014 के बाद से अब तक के सबसे उच्चतम स्तर 73.73 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है। इसके अलावा डीजल भी सबसे उच्चतम स्तर 64.58 रुपए प्रति लीटर पर जा पहुंचा है। 

7 फरवरी 2018 तक डीजल की कीमत 64.22 रुपए प्रति लीटर थी। साल की शुरुआत में तेल मंत्रालय ने वित्त मंत्री अरुण जेटली से 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट में तेल की कीमतों पर जारी एक्साइज ड्यूटी को कम करने की मांग की थी। मंत्रालय का कहना था कि एक्साइज ड्यूटी को कम करने से उपभोक्ताओं को अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ रही कीमतों से राहत दी जा सकेगी।

हालांकि अरुण जेटली ने तेल मंत्रालय की मांगों को बजट में जगह नहीं दी थी। नवंबर 2014 से लेकर जनवरी 2016 के बीच में जेटली ने 9 बार एक्साइज ड्यूटी को बढ़ाया है लेकिन केवल एक बार अक्टूबर में 2 रुपए प्रति लीटर की टैक्स कटौती की थी। 

You May Also Like

English News