डोकलाम मामले को लेकर चीन दिखा रहा युद्धोन्माद, चीनी ‘आर्क पीस’ कोलम्बो बंदरगाह पहुंचा

कोलम्बो : एक ओर जहाँ डोकलाम मामले को लेकर चीन युद्धोन्माद दिखा रहा है, वहीं दूसरी ओर आपदा के समय मानवीय सहायता की भूमिका निभाने के लिए चीन की नौसेना के जहाज आर्क पीस का अपना योगदान दे रहा है. आर्क पीस आज चार दिवसीय दौरे पर कोलंबो बंदरगाह पहुँच गया. डोकलाम मामले को लेकर चीन दिखा रहा युद्धोन्माद, चीनी 'आर्क पीस' कोलम्बो बंदरगाह पहुंचा

आपको जानकारी दे दें कि अत्याधुनिक जहाज हेपिंकफांगझाउ को दुनिया भर में आपदा के समय मानवीय सहायता की भूमिका निभाने के हिसाब से ही तैयार किया गया है. इसे आम तौर पर आर्क पीस के नाम से जाना जाता है. इस जहाज पर चालक दल के 381 सदस्य रहते हैं और यह अपनी जलयात्रा के दौरान अब तक दुनियाभर में 1.20 लाख लोगों को चिकित्सा सहायता उपलब्ध करा चुका है.

सभी की नजरे एकदम जम सी गई, जब GYM से बाहर निकली मलाइका

उल्लेखनीय है कि इस विशेष जहाज में अत्याधुनिक सुविधाएं जैसे ऑपरेशन थियेटर, सघन निगरानी कक्ष, परामर्श चिकित्सा सुविधाएं, आवासीय चिकित्सा इकाई और कंप्यूटराइज्ड टोमोग्राफी मशीनों जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध हैं. यही नहीं जरूरत पड़ने पर जहाज पर मौजूद हेलिकॉप्टरों से मरीजों को आपातकालीन परिस्थिति में अन्यत्र स्थानांतरित भी किया जा सकता है.

You May Also Like

English News