चीनी तटरक्षक पोतों के सीमा उल्लंघन के बाद एक बार फिर आमने-सामने आए चीन और जापान

जापान और चीन एक बार फिर आमने-सामने आ गए. बताया जा रहा है कि दोनों देशों के बीच एक विवादित द्वीप पर आज चार चीनी तटरक्षक पोतों ने लंगर डाला. एक सप्ताह से भी कम समय के भीतर यह दूसरी घटना है.चीनी तटरक्षक पोतों के सीमा उल्लंघन के बाद एक बार फिर आमने-सामने आए चीन और जापान

अभी-अभी: दुनिया की सबसे वजनी महिला इमान अहमद का हुआ निधन…

जापान के तटरक्षक के अनुसार, चार जहाजों ने सुबह करीब 10 बजे (अंतरराष्ट्रीय समयानुसार रात करीब एक बजे) जापान के नियंत्रण वाले द्वीप के पास समुद्र में प्रवेश किया. इस द्वीप को जापानी में सेनकाकु और चीनी में दियाओयू कहा जाता है.

ये जहाज दक्षिण पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहे थे. इसी बीच जापानी तटरक्षकों ने इन जहाज़ों को चेतावनी दी. जिस कारण काफी देर तक तनाव बना रहा है. 

उधर, चीन के स्टेट ओशिएनिक प्रशासन के एक ऑनलाइन बयान में सिर्फ यही कहा कि, “चार चीनी तट रक्षक पोत दियाओयू द्वीपसमूह के चीनी समुद्री क्षेत्र में गश्त लगा रहे हैं.” उन्होंने सीमा उल्लंघन से इनकार किया.

जापान के तटरक्षक ने बताया कि इसके पहले गुरुवार को चीन के जहाज जापानी सीमा में घुस आए थे. जापान बराबर यह शिकायत करता रहा है कि उसके लगातार विरोध के बावजूद चीन द्वीप श्रृंखला में नियमित रूप से अपने जहाज भेजकर तनाव बढ़ाता रहता है.

You May Also Like

English News