चीनी मीडिया ने उड़ाया भारत का मजाक, वीडियो में गिनाए डोकलाम पर ‘सात पाप’

डोकलाम को लेकर हुए भारत और चीन के बीच विवाद ने दोनों देशों के रिश्तों में एक दरार-सी बना दी है. डोकलाम के बाद हाल ही में खबर थी कि लद्दाख में दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने थीं. हालांकि, दोनों सेनाओं ने बैठक कर विवाद को बातचीत से सुलझाने की बात कही. लेकिन चीनी मीडिया लगातार भारत पर हमला बोल रहा है. अब चीन के टीवी चैनल ने भारत का मजाक उड़ाया है और डोकलाम के मुद्दे पर भारत के 7 पापों को गिनवाया है.चीनी मीडिया ने उड़ाया भारत का मजाक, वीडियो में गिनाए डोकलाम पर 'सात पाप'

चीन की Xinhua News Agency के द्वारा जारी इस वीडियो में बताया गया है कि किस तरह डोकलाम में भारत गलत तरीके से अंदर घुसा है. इस वीडियो में एक महिला है जो कि अंग्रेजी में भारत के सात पापों को बता रही है. लेकिन सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि इसमें एक लड़की ने नकली दाढ़ी और पगड़ी लगा रखी है, जिसे भारत के रूप में दिखाया गया है.

यहां देखें वीडियो:-

गिनाए ये सात पाप

1. अतिक्रमण

2. दोनों देशों के समझौते का उल्लंघन

3. अंतरराष्ट्रीय कानून तोड़ना

4. सही और गलत में उलझाना

5. पीड़ित पर ही आरोप लगाना

6. छोटे पड़ोसी को धमकाना

7. जानते हुए भी गलती को दोहराना

वीडियो में यूं तो सभी आरोप वैसे ही हैं जो कि अभी तक चीनी मीडिया भारत पर लगाता आया है. लेकिन इस बार उसने सीधे तौर पर भारत को एक बुरा पड़ोसी बताया है. वीडियो में कहा है कि भारत एक ऐसा पड़ोसी है जो बिना बताए आपके घर में सैनिक और बुलडोज़र लेकर घुस आया. उन्होंने भारत पर अंतरराष्ट्रीय नियमों को तोड़ने का भी आरोप लगाया.

इसमें कहा गया है कि चीन अभी भी अपनी उस मांग पर कायम है जिसमें उसने कहा था भारत को बिना किसी शर्त के अपनी सेना हटानी चाहिए. वहीं इस बात को भी दोहरा गया है कि भूटान ने भारत की मदद नहीं मांगी है और भूटान मानता है कि डोकलाम भूटान का हिस्सा नहीं है.

You May Also Like

English News