चीन ने स्वीकारा मोदी का न्योता

चीन यात्रा पर गए मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अगले साल भारत में वुहान जैसी अनौपचारिक वार्ता के लिए आमंत्रित किया है जिसे उन्होंने मंजूरी दे दी है. मोदी के साथ गए विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच आज की बैठक का एक महत्वपूर्ण परिणाम यह रहा कि चीनी पक्ष ने बताया कि उन्होंने 2019 में भारत में एक अन्य अनौपचारिक वार्ता के लिए राष्ट्रपति शी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्यौते को स्वीकार कर लिया है. उन्होंने कहा कि अनौपचारिक बैठक की तारीख फिलहाल तय नहीं है.चीन ने स्वीकारा मोदी का न्योता

मोदी शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सालाना सम्मेलन में शामिल होने के लिए दो दिवसीय दौरे पर चीन के चिंगदाओ पहुंचे .  वहां उन्होंने SCO समिट से इतर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय वार्ता की. पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मौजूदगी में दोनों देशों के बीच बाढ़ के आंकड़े उपलब्ध कराने और चावल के निर्यात के नियम सरल बनाने को लेकर समझौतों हुए.

पहले समझौते में भारतीय राजदूत गौतम बंबावाले और चीनी उप विदेश मंत्री कोंग शौनयू ने हस्ताक्षर किए. इसके बाद दूसरे समझौते में गौतम बंबावाले और चीनी के मंत्री नी यूफेंग ने दस्तखत किए.चार साल में यह दोनों नेताओं की 14वीं मुलाकात है. 

 

You May Also Like

English News