चीन ने लॉन्च किया 119 ड्रोन, दर्ज हुआ विश्व रिकॉर्ड

चीन ने 67 ड्रोन लॉन्च करने के अपने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 119 ड्रोनों का एक समूह लॉन्च किया है. चाइना इलेक्ट्रॉनिक्स टेक्नोलॉजी ग्रुप कॉर्पोरेशन (सीईटीसी) के अनुसार, 119 ड्रोनों ने कैटपुल्ट (वस्तु को दूर फेंकने का एक उपकरण) की सहायता से उड़ान भरी.चीन ने लॉन्च किया 119 ड्रोन, दर्ज हुआ विश्व रिकॉर्ड

‘स्वार्म इंटेलिजेंस’ को मानवरहित प्रणालियों की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मानव रहित प्रणालियों के भविष्य के मूल के रूप में माना जाता है.

सीईटीसी के एक इंजीनियर झाओ यांजी ने कहा कि 1917 से ड्रोनों के आविष्कार के बाद इंटेलिजेंट्स स्वार्म युद्ध के नियमों को बदलने का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए हैं.

सऊदी अरब ने भी बनाया था खास ड्रोन 

 

कुछ वक्त पहले सऊदी अरब ने भी नए ड्रोन कार्यक्रम ‘स्कार 1’ की शुरुआत की थी. सरकारी अधिकारी के मुताबिक, किंग अब्दुलअजीज सिटी फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी द्वारा लॉन्च अत्याधुनिक तकनीक से लैस स्कार 1 केए-एसएटी उपग्रह संचार व्यवस्था से सुसज्जित है, जो इस ड्रोन को खास बनाता है.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, यह 2,500 किलोमीटर से अधिक के दायरे में उड़ान भरने के साथ-साथ मिसाइलों, गाइड बमों को ले जाने में सक्षम है और लेजर प्रणाली से लैस है. यह 500 से 6,000 मीटर की अलग-अलग ऊंचाई से और 10 किलोमीटर के दायरे में मार कर सकता है.

ड्रोन औसतन 20,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ने में सक्षम है 24 घंटे तक उड़ान भर सकता है.

You May Also Like

English News