चीन में बना दुनिया का पहला सोलर हाइवे बनाएगा बिजली…

चीन में एक अद्भुत प्रयोग किया गया है. यहाँ दुनिया का पहला सोलर हाईवे बनाया गया है. एक किलोमीटर लंबा यह हाईवे बिजली बनाएगा, सर्दियों के मौसम में जमी बर्फ को पिघलाएगा और भविष्य में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को चार्ज भी करेगा.चीन में बना दुनिया का पहला सोलर हाइवे बनाएगा बिजली...

बड़ा खुलासा: जाधव के परिवार से बदसलूकी के पीछे ISI की साजिश, लश्कर आतंकी ने की तारीफ

ईस्टर्न चाइना में शेनडॉन्ग प्रॉविंस की राजधानी जिनान में यह हाइवे बनाया गया है, जिसका टेस्ट सेक्शन ट्रैफिक के लिए खोल दिया गया है. जानकारी के मुताबिक यह सोलर हाईवे तीन लेयर में बनाया गया है. इसमें ट्रैंसलूसंट कॉन्क्रीट, सिलिकॉन पैनल्स और इंसुलेशन की लेयर्स हैं. 

इस हाईवे के जरिए एक साल में 1 करोड़ किलोवॉट बिजली पैदा की जा सकेगी. यही नहीं, हाइवे सर्दियों के मौसम में जमी हुई बर्फ को पिघलाने के लिए स्नो मेल्टिंग सिस्टम और सोलर स्ट्रीट लाइट्स को भी इलेक्ट्रिसिटी देगा. भविष्य में इस हाईवे के जरिए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को चार्ज करने की भी योजना बनाई जा रही है. इसके लिए हाईवे से पैदा होने वाली बिजली को चार्जिंग स्टेशन को सप्लाई किया जाएगा.

चीन की टोंगजी यूनिवर्सिटी के ट्रांसपोर्ट इंजीनियरिंग के एक्सपर्ट झैंग होंगचाओ ने बताया, “यह हाईवे सामान्य हाईवे से 10 गुना ज्यादा प्रेशर झेल सकता है. लेकिन, इसकी लागत पर स्क्वायर मीटर 458 डॉलर यानी करीब 30 हजार रुपए है. जो की सामान्य हाईवे से काफी ज्यादा है.” सोलर हाईवे पर फ्रांस, हॉलैंड जैसे देश भी काम कर रहे हैं. फ्रांस के एक गांव में साल 2016 में सोलर पैनल रोड बनाई गई वहीं 2014 में नीदरलैंड ने एक बाइक पाथ बनाया था. 

You May Also Like

English News