चुभती, जलती गर्मी में त्वचा और बालों की ऐसे करें पूरी देखभाल

नई दिल्ली| गर्मियों ने दस्तक दे दी है और बदलते मौसम में बालों और त्वचा की विशेष देखभाल करने की जरूरत है। चेहरे पर सौम्य फेसवॉश लगाएं और बालों को अच्छे शैम्पू से धोएं और कंडीशनर लगाएं। पॉण्ड्स स्किन पैनल की सलाहकार और त्वचा विशेषज्ञ रश्मि शेट्टी का कहना है कि उमस, तापमान, प्रदूषण, हानिकारक पराबैंगनी किरणों से सामना और बदलती जीवनशैली जैसे कारकों से त्वचा प्रभावित होती है।उन्होंने त्वचा की देखभाल संबंधी ये सुझाव दिए हैं:

चुभती, जलती गर्मी में त्वचा और बालों की ऐसे करें पूरी देखभाल

* गर्मियों के मौसम में उमस और गर्मी बढ़ने से चेहरा जल्द ही गंदा और बेजान हो जाता है, इसलिए अच्छी कंपनी का सौम्य फेसवॉश इस्तेमाल करना चाहिए, एक्टीवेटेड कार्बन युक्त फेसवॉश चेहरे को गहराई से साफ कर देते हैं। स्क्रब का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

* गर्मियों में हल्का आसानी से त्वचा में समा जाने वाले और नमी बरकरार रखने वाले मॉइश्चराइजर और क्रीम का इस्तेमाल करें। मॉइश्चराइजर का सही टेक्सचर होना भी जरूरी है।

* क्रीम और त्वचा का रंग हल्का करने वाले इंग्रेडिएंट्स युक्त क्रीम भी लगाया जा सकते हैं। सनस्क्रीन और विटामिन ई से भरपूर क्रीम और त्वचा से दाग धब्बे हटाने वाले क्रीम उपयुक्त साबित हो सकते हैं।

वहीं, ट्रेसमे के हेयर एक्सपर्ट डेनियल बॉयर ने बालों की देखभाल के संबंध में ये सुझाव दिए हैं : 

* गर्मी और उमस में बाल उलझे नजर आते हैं, स्विमिंग पूल के पानी में मौजूद क्लोरिन आपके बालों में मौजूद प्राकृतिक तेल को हटा सकता है, वहीं समुद्र का नमकीन पानी आपके बालों की नमी चुरा सकता है, लेकिन अच्छा शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल आपके बालों की खूबसूरती बरकरार रख सकता है।

* हर भारतीय मौसम को ध्यान में रखते हुए उसके अनुसार शैम्पू और कंडीशनर का चुनाव करें, जिससे आपके बाल स्वस्थ रहेंगे।

* गर्मियों में चोटी और ऊंचा जूड़ा बनाएं, लेकिन अगर आप आप बालों की सही देखभाल करती हैं तो पूरे साल आप समुद्र तट के किनारे या कहीं घूमने जाने पर अपनी जुल्फों को खुला लहराने दे सकती हैं, बस आपको सही शैम्पू और कंडीशनर इस्तेमाल करने की जरूरत है।

You May Also Like

English News