चेहरा धोने के लिए इस्तेमाल करे गुनगुना पानी

हम लोग रोज दिन तीन चार बार तो अपना चेहरा धोते ही है. लेकिन क्या आप मुंह धोने का सही तरीका जानते हैं. कई लोग मुंह धोते समय ऐसी गलतियां करते हैं जो उन्हें नहीं चाहिए क्योंकि उससे चेहरे को काफी नुकसान पहुंचता है. आज हम आपको बताने जा रहे है की  मुंह धोने का सही तरीका क्या है. जिससे आपका चेहरा भी साफ हो जाएगा और आपको कोई नुकसान भी नहीं पहुंचगा.चेहरा धोने के लिए इस्तेमाल करे गुनगुना पानी
1-जब भी आप मुंह धोए तो गर्म या ठंडे पानी का इस्तेमाल ना करें. अगर आप गर्म पानी से मुंह धोते हैं तो ऐसे में आपकी ड्राई होने लग जाती है, इसलिए गर्म पानी के बजाएं आप गुनगुने पानी से मुंह धोएं. 

2-अगर आपके चेहरे पर मेक-अप लगा हुआ है तो पहले उसे साफ कर लें. आप इसे कॉटन या किसी कपड़े से साफ कर सकते हैं. मेक-अप साफ करने के बाद ही मुंह धोएं.

3-मुंह धोने से पहले भी सिर्फ पानी से मुंह साफ करें और उसके बाद क्लीनर से पूरे चेहरे पर मसाज करें. एक बार मुंह धोते समय करीब 30 सेकंड तक मसाज करनी चाहिए. साथ ही जहां ज्यादा ऑइल की दिक्कत है वहां थोड़ी ज्यादा मसाज करें.

4-मुंह धोने के बाद तौलिए से मुंह साफ कर लें, लेकिन आप धीरे-धीरे मुंह साफ करें. कभी तौलिए से चेहरे को रगड़े नहीं क्योंकि यह आपके चेहरे पर झुर्रियां पड़ने के खतरे को बढ़ा देता है.

5-मुंह साफ करने के बाद चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाएं. इससे आपकी स्किन हमेशा सॉफ्ट और मॉइस्चराइज रहेगी.

You May Also Like

English News